Daily Ca Dose : 06-06-2019


1. मोदी सरकार ने बढ़ती बेरोजगारी से निपटने के लिए कितनी कैबिनेट समितियों का गठन किया है?

 कैबिनेट – देश में बढती बेरोजगारी से निपटने के लिए मोदी सरकार ने दो कैबिनेट समितियों का गठन किया है. ये दोनों मंत्रीमंडलीय समितियां आर्थिक विकास को गति देने और निवेश का माहौल बेहतर करने के साथ-साथ रोजगार के अवसर बढ़ाने के निकलेगी.

2. किस राज्य के वित्त मंत्री प्रकाश पंत का हाल ही में निधन हो गया है?
उत्तराखंड – उत्तराखंड राज्य के वित्त मंत्री प्रकाश पंत का हाल ही में अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ टैक्सास के अस्पताल में 59 वर्ष की आयु में निधन हो गया है. 30 मई को उन्हें कैंसर के इलाज के लिए अमेरिका ले जाया गया था.

3.  किस राज्य सरकार ने पंचायत प्रमुख बनने के लिए उम्र घटाने का फैसला किया है?
असम सरकार – असम सरकार ने हाल ही में पंचायत प्रमुख बनने के लिए उम्र घटाने का फैसला किया है. असम सरकार ने 35 साल से घटाकर 25 वर्ष कर दी है. साथ ही इस पद के लिए अधिकतम दो बच्चे होने का नियम बरकरार रहेगा.

4. एक रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया के सबसे ज्यादा ट्रैफिक वाले 403 शहरों में कौन सा शहर पहले स्थान पर है?
मुंबई – लोकेशन टेक्नोलॉजी कंपनी टॉमटॉम के द्वारा जारी की गयी एक रिपोर्ट के मुताबिक मुंबई शहर दुनिया के सबसे ज्यादा ट्रैफिक वाले 403 शहरों में कौन सा शहर पहले स्थान पर है. इस रिपोर्ट में भारत की राजधानी दिल्ली चौथे स्थान पर है.

5. नैस्डेक की प्रेसिडेंट एडेना फ्रेडमेन और किस कंपनी के सीईओ को वर्ष 2019 का ग्लोबल लीडरशिप अवॉर्ड देने की घोषणा की गयी है?
गूगल – गूगल कंपनी के सीईओ सुंदर पिचाई और अमेरिकी स्टॉक एक्सचेंज नैस्डेक की प्रेसिडेंट एडेना फ्रेडमेन को वर्ष 2019 का ग्लोबल लीडरशिप अवॉर्ड देने की घोषणा की गयी है. अगले होने वाले इंडिया आइडिया समिट में दोनों को यह अवार्ड दिया जाएगा

6. विश्व कप के एक मैच में इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर और बल्लेबाज जेसन रॉय पर मैच फीस का कितने प्रतिशत का जुर्माना लगाया गया है?
15 प्रतिशत – विश्व कप के एक मैच में अंपायर के फैसले पर असंतोष जताने और अपमानजनक शब्दों के प्रयोग करने की वजह से इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर और बल्लेबाज जेसन रॉय पर मैच फीस का 15 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया है.

7. मशहूर शेफ जिग्स कालरा का हाल ही में कितने वर्ष की आयु में निधन हो गया है?
72 वर्ष – मशहूर शेफ जिग्स कालरा का हाल ही में 72 वर्ष की आयु में निधन हो गया है. मशहूर शेफ जिग्स कालरा ने फूड राइटर के तौर इतने देश-विदेश के शेफ से घनिष्ठता कर ली थी कि उन्हें दर्जनों डिशेज की रेस्पी मालूम चल गई थीं.

8. केरल के अरबपति यूसुफ अली किस देश में गोल्ड कार्ड स्थाई निवासी बनने वाले पहले प्रवासी बन गए हैं?
संयुक्त अरब अमीरात – केरल के अरबपति और लुलु ग्रुप के मालिक यूसुफ अली संयुक्त अरब अमीरात में गोल्ड कार्ड स्थाई निवासी बनने वाले पहले प्रवासी बन गए हैं. 5-10 साल के दीर्घकालिक वीज़ा से अलग गोल्ड कार्ड यूएई में स्थाई निवास की अनुमति देता है.

9. किस देश ने पहली बार समुद्री पोत से सफलतापूर्वक अंतरिक्ष में राकेट लांच किया है?
चीन – चीन ने पहली बार समुद्री पोत से सफलतापूर्वक अंतरिक्ष में राकेट लांच किया है. चीन ने अंतरिक्ष के क्षेत्र में अपनी शक्ति का प्रदर्शन किया है. यह चीन के समुद्र में स्थित प्लेटफार्म से पहला और लांग मार्च कैरियर राकेट श्रृंखला का 306वां अभियान है.

 10. यूएस की कंपनी फॉसिल ने किस देश में अपनी नई स्पोर्ट्स स्मार्टवॉच लॉन्च की है?
भारत – यूएस की कंपनी फॉसिल ने भारत में अपनी नई स्पोर्ट्स स्मार्टवॉच लॉन्च की है जिसमे गूगल के नया वेयर ऑपरेटिंग सिस्टम दिया गया है. इस स्पोर्ट्स स्मार्टवॉच की कीमत 17,995 है. ये वॉच सैमसंग गैलेक्सी गियर सीरीज और एपल वॉच को टक्कर दे सकती है.

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill