Daily CA Dose : 05-06-2019


1. संजय रामकृष्णन, रवीना शास्त्री, और भूषण पाटिल ने हाल ही में कितने करोड़ डॉलर का स्टार्टअप फंड लॉन्च किया है?

5 करोड़ – ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट, मिंत्रा, पेटीएम और अलीबाबा के अधिकारी रह चुके संजय रामकृष्णन रवीना शास्त्री, और भूषण पाटिल ने हाल ही में 5 करोड़ डॉलर का स्टार्टअप फंड “Multiply Ventures” लॉन्च किया है. इस स्टार्टअप फंड को अब तक 1 करोड़ डॉलर निवेश की प्रतिबद्धता मिल चुकी है.

2. किस राज्य सरकार ने राज्य में महिलाओं को बसों और मेट्रो में मुफ्त यात्रा सुविधा देने के घोषणा की है?
दिल्ली सरकार – दिल्ली सरकार (दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल) ने हाल ही में दिल्ली में महिलाओं को बसों और मेट्रो में मुफ्त यात्रा सुविधा देने के घोषणा की है. इस घोषणा के मुताबिक यात्रा में आने वाले पूरे खर्च को दिल्ली सरकार उठाएगी.

3. केंद्रीय मंत्री महेन्द्रनाथ पांडे ने हाल ही में ___________ मंत्री के रूप में कार्यभार संभाला है?
कौशल विकास मंत्री – केंद्रीय मंत्री महेन्द्रनाथ पांडे ने हाल ही में कौशल विकास मंत्री के रूप में कार्यभार संभाला है. पहली बार कैबिनेट मंत्री बने श्री पांडे को अब तक इस मंत्रालय के मंत्री रहे धर्मेन्द्र प्रधान ने कार्यभार सौंपा है.

4. अमेरिकी समाचार पत्र न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक कौन अरब जगत का सबसे शक्तिशाली नेता है?
मुहम्मद बिन जायेद – अमेरिकी समाचार पत्र न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के प्रिंस मुहम्मद बिन जायेद अरब जगत का सबसे अधिक शक्तिशाली नेता है. वे अभी 1.3 ट्रिलियन डॉलर (90 लाख करोड़ रुपये) के खजाने को नियंत्रित करते हैं.

5. किस कंपनी ने अपनी वर्ल्डवाइड डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस 2019 में नया मैक प्रो लांच किया है?
एप्पल – टेक्नोलॉजी कंपनी एप्पल ने हाल ही में अपनी वर्ल्डवाइड डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस 2019 में पहले दिन कई सारे सॉफ्टवेयर के साथ नया मैक प्रो लांच किया है. यह मैक प्रो सबसे पावरफुल मशीन भी है और फ्लैक्सिबल और अपग्रेडेबल भी होगा.

6. आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री ________ ने राज्य में आशाकर्मियों का वेतन बढ़ाने की घोषणा की है?
जगनमोहन रेड्डी – आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगनमोहन रेड्डी ने हाल में राज्य के स्वास्थ्य विभाग में कार्यरत आशाकर्मियों को वेतन 3000 रुपए महीने से बढ़ाकर 10,000 रुपये करने की घोषणा की है.

7. इज़राइल के राष्ट्रपति रुवेन रिवलिन की पत्नी नेचामा का हाल ही में कितने वर्ष की आयु में निधन हो गया है?
73 वर्ष – इज़राइल के राष्ट्रपति रुवेन रिवलिन की पत्नी नेचामा का हाल ही में 73 वर्ष की आयु में निधन हो गया है. नेचामा पिछले तीन महीने से फेफड़ों की बीमारी से पीड़ित थी.

8. 5 जून को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?
विश्व पर्यावरण दिवस – 5 जून को विश्वभर में “विश्व पर्यावरण दिवस” मनाया जाता है. दुनिया में लगातार बढ़ रहे प्रदूषण और ग्लोबल वार्मिंग की चिंताओं के चलते वर्ष 1974 में विश्व पर्यावरण दिवस की शुरुआत की गयी थी.

9. किस राज्य सरकार ने होटल शांगरी-ला-इरोज के परिसर में स्थित एक नाइट क्लब का आबकारी लाइसेंस निलंबित कर दिया है?
दिल्ली सरकार – दिल्ली सरकार ने हाल ही में होटल शांगरी-ला-इरोज के परिसर में स्थित एक नाइट क्लब का आबकारी लाइसेंस निलंबित कर दिया है. क्योंकि यह क्लब कम उम्र के ग्राहकों को शराब परोसने सहित विभिन्न नियमों के उल्लंघन कर रहा था.


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill