Daily CA Dose : 02-06-2019


 1. पहली कैबिनेट बैठक में मोदी सरकार ने रक्षा सचिव संजय मित्रा का कार्यकाल कितनें महीने बढ़ा दिया है?


3 महीने – मोदी सरकार ने हाल ही में पहली कैबिनेट बैठक में रक्षा सचिव संजय मित्रा का कार्यकाल 3 महीने बढ़ा दिया है वे अपना 2 वर्ष का कार्यकाल खत्म करने के बाद हाल ही में सेवानिवृत्त होने वाले थे.

2. संसद भवन में कांग्रेस के 52 नवनिर्वाचित सांसदों और महासचिवों की बैठक में किसे चौथी बार पार्टी के संसदीय दल का नेता चुना गया है?

सोनिया गांधी- हाल ही में संसद भवन में हुई कांग्रेस के 52 नवनिर्वाचित सांसदों और महासचिवों की बैठक में सोनिया गांधी को चौथी बार पार्टी के संसदीय दल का नेता चुना गया है. वे वर्ष 2004 से लगातार इस पद पर हैं.

3. उद्योगपति ब्रज मोहन खेतान का हाल ही में कितने वर्ष की आयु में निधन हो गया है?

92 वर्ष – उद्योगपति ब्रज मोहन खेतान का हाल ही में 92 वर्ष की आयु में निधन हो गया है. वे बीमारियों से पीड़ित थे. और वे इस वर्ष 25 अप्रैल तक विलियमसन मैगर ग्रुप की कंपनियों एवरेडी और मैकलेऑड रसेल के चेयरमैन थे.

4. एडिशनल एडवोकेट जनरल सतीश चंद्र वर्मा को किस राज्य का नया एडवोकेट जनरल नियुक्त किया गया है?

छत्तीसगढ़ – एडिशनल एडवोकेट जनरल सतीश चंद्र वर्मा को हाल ही में छत्तीसगढ़ का नया एडवोकेट जनरल नियुक्त किया गया है. वे कनक तिवारी की जगह लेंगे और यह बदलाव तुरंत प्रभाव से लागू हो गया है.

5. इतिहास रचते हुए भारतीय वायुसेना की मोहना सिंह दिन में मिशन को अंजाम देने वाली________ महिला लड़ाकू पायलट बन गयी है?

पहली – इतिहास रचते हुए हाल ही में भारतीय वायुसेना की मोहना सिंह दिन में मिशन को अंजाम देने वाली पहली महिला लड़ाकू पायलट बन गयी है. 2016 में मोहना को दो अन्य महिलाओं भावना कांत और अवनी चतुर्वेदी के साथ जून 2016 में लड़ाकू पायलट प्रशिक्षण के लिए चुना गया था.

6. किस देश की सरकार ने विश्व में पहली बार ‘वेलबीइंग बजट’ पेश किया है?

न्यूजीलैंड सरकार – न्यूजीलैंड सरकार हाल ही में विश्व में पहली बार ‘वेलबीइंग बजट’ पेश किया है. सरकार के वित्तमंत्री ग्रांट रॉबर्टसन ने इस ‘वेलबीइंग बजट’ में एक बड़ा हिस्सा बाल गरीबी, मानसिक स्वास्थ्य और घरेलू हिंसा रोकने के लिए सुरक्षित रखा है.

 7. किस राज्य सरकार ने हाल ही में हाइजिन रेटिंग के बिना ऑनलाइन फ़ूड सप्लाई पर रोक लगा दी है?

पंजाब सरकार – पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री ब्रह्म मोहिंद्रा ने हाल ही में हाइजिन रेटिंग के बिना ऑनलाइन फ़ूड सप्लाई पर रोक लगा दी है. उन्होंने कहा है की अब बिना हाइजिन रेटिंग वाले ऑनलाइन खाने की डिलीवरी पर प्रतिबन्ध लगाया जायेगा.

8. किस हॉस्पिटल में भारत का पहला मल्टी-स्क्लेरोसिस क्लिनिक खोला जायेगा?

एम्स हॉस्पिटल – दिल्ली के एम्स हॉस्पिटल में भारत का पहला मल्टी-स्क्लेरोसिस क्लिनिक खोला जायेगा. जो की जून के दूसरे सप्ताह में खोला जायेगा. मल्टी-स्क्लेरोसिस एक बीमारी है जो की शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली ही माइलिन जो तंत्रिका तंतुओं के चारों और स्थित होता है.

9. वेस्टइंडीज का कौन सा खिलाडी हाल ही में वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज बन गया है?

क्रिस गेल – हाल ही में वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के क्रिस गेल वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज बन गया है. उन्होंने वर्ल्ड के मैच में पाकिस्तान के खिलाफ अर्धशतक बनाया है. क्रिस गेल ने वर्ल्ड कप में 27 मैच में 40 छक्के लगाये है.

 10. हॉलीवुड के सीनियर एक्टर कैरमाइन कैरिडी का हाल ही में कितने वर्ष की आयु में निधन हो गया है?

85 वर्ष – हॉलीवुड के सीनियर एक्टर कैरमाइन कैरिडी का हाल ही में 88 वर्ष की आयु में निधन हो गया है. ‘ब्रॉडवे से लेकर, फिल्म और टेलीविजन तक में काम करने वाले कैरमाइन ने छह दशकों तक दर्शकों का मनोरंजन किया है.

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill