Daily CA Dose : 01-06-2019


1. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानो को सालाना कितने रूपये देने का ऐलान किया है?

6,000 रुपये – प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने कार्यकाल के पहली बैठक में पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानो को सालाना 6,000 रुपये देने का ऐलान किया है और इसके आलावा किसानों के लिए पेंशन योजना का ऐलान किया गया है.

2.निम्न में से किसने हाल ही में बिजली मंत्रालय का पदभार संभाला है?
आर के सिंह – लोकसभा चुनाव में बीजेपी के जीतने के बाद बीजेपी के आर के सिंह ने बिजली मंत्रालय का पदभार संभाला है. साथ ही उन्होंने कहा है की मोदी के दुसरे कार्यकाल में सभी को सातों दिन 24 घंटे भरोसेमंद और टिकाऊ बिजली उपलब्ध कराने पर जोर होगा.

3. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किस महिला को वित्त मंत्रालय का प्रभार सौपा है?
निर्मला सीतारमण – लोकसभा चुनाव 2019 जीतने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने निर्मला सीतारमण को वित्त मंत्रालय का प्रभार सौपा है. 50 वर्ष के बाद वित्त मंत्रालय का जिम्मा महिला के पास है. इससे पहले 1969-1970 में वित्त मंत्रालय का प्रभार इंदिरा गांधी के पास था.

4. वाइस एडमिरल करमबीर सिंह ने किस शहर में नौसेना के प्रमुख का पदभार संभाला है?
दिल्ली – वाइस एडमिरल करमबीर सिंह ने दिल्ली में हाल ही में नौसेना के प्रमुख का पदभार संभाल लिया है. उन्होंने एडमिरल सुनील लांबा की जगह ली है. वे भारतीय नौसेना के 24वें प्रमुख बन गए है.

5. किस राज्य के मुख्यमंत्री वाई.एस. जगन मोहन रेड्डी ने वरिष्ठ नागरिकों की पेंशन 1,000 से बढ़ाकर 3,000 करने का घोषणा की है?
आंध्र प्रदेश – आंध्र प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री वाई.एस. जगन मोहन रेड्डी ने हाल ही में वरिष्ठ नागरिकों की पेंशन 1,000 से बढ़ाकर 3,000 करने का घोषणा की है. उन्होंने कहा अभी वरिष्ठ नागरिकों की पेंशन 2,250 रुपये कर देने और अगले तीन साल में पेंशन बढ़ाकर 3,000 रुपये की जाएगी.

6. भारत की राजधानी दिल्ली का कौन सा इलाका एशिया पैसिफिक में चौथा सबसे महंगा ऑफिस बाजार बन गया है?
कनॉट प्लेस – प्रॉपर्टी कंसल्टेंट नाइट फ्रैंक के द्वारा जारी की गयी एशिया-पैसिफिक प्राइम ऑफिस रेंटल इंडेक्स में भारत की राजधानी दिल्ली का कनॉट प्लेस चौथा सबसे महंगा ऑफिस बाजार बन गया है. इस वर्ष जनवरी-मार्च में ऑफिस का मासिक किराया 1.4% बढ़कर 330 रुपए प्रति स्क्वायर फीट हो गया है.

7. 1 जून को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?
 “विश्व दुग्ध दिवस” और अंतर्राष्ट्रीय बाल रक्षा दिवस.
 अंतर्राष्ट्रीय बाल रक्षा दिवस सबसे पुराना अंतर्राष्ट्रीय उत्सव है जो की सबसे पहले 1950 से मनाया गया था.

8. भारत के किस राज्य में वैज्ञानिकों ने कुदक्रमिया वंश की ततैया की एक नई प्रजाति की खोज की है?
ग. गोवा – भारत के गोवा राज्य में वैज्ञानिकों ने कुदक्रमिया वंश की ततैया की एक नई प्रजाति की खोज की है. इस ततैया का नाम गोवा के एक शोधकर्ता पराग रंगनेकर के नाम पर रखा गया है.


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill