Daily CA Dose : 29-05-2019


1. पहले स्वच्छता अभियान के दौरान किस पर्वत चोटी से 10,000 किलोग्राम से अधिक कूड़ा इकट्ठा किया गया है?

माउंट एवरेस्ट – पहले स्वच्छता अभियान के दौरान विश्व की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट से 10,000 किलोग्राम से अधिक कूड़ा इकट्ठा किया गया है. यह कूड़ा 45 दिनों में इकट्टा किया गया है.

2. किस देश ने चांद दिखने की जानकारी देने वाली अपनी पहली वेबसाइट लांच की है?
पाकिस्तान – पाकिस्तान ने हाल ही में चांद दिखने की जानकारी देने वाली अपनी पहली वेबसाइट (pakmoonsighting.pk) लांच की है. यह वेबसाइट रमजान एवं ईद के त्योहारों का आगाज बताने वाले उन प्रमुख चंद्र महीनों की शुरुआत को लेकर जानकारी देगी.

3. वित्त वर्ष 2019 के जनवरी-मार्च में किस बैंक को 4750 करोड़ रु. का घाटा हुआ है?
पंजाब नेशनल बैंक – वित्त वर्ष 2019 के जनवरी-मार्च में पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) को 4750 करोड़ रु. का घाटा हुआ है. नीरव मोदी के घाटाले के बाद पहली बार अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में बैंक को 246.51 करोड़ रुपए का मुनाफा हुआ था.

4. जर्मनी में हो रहे आईएसएसएफ विश्व कप में पुरूषों के कितने मीटर एयर पिस्टल इवेंट में सौरभ चौधरी ने गोल्ड मेडल जीता है?
10 मीटर एयर पिस्टल – जर्मनी के म्यूनिख में हो रहे अंतरराष्ट्रीय निशानेबाजी खेल महासंघ (आईएसएसएफ) विश्व कप में पुरूषों के 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट में सौरभ चौधरी ने गोल्ड मेडल जीता है. सौरभ चौधरी ने फाइनल मुकाबले में 246.3 का स्कोर बनाया है.

5. बीजेपी के पेमा खांडू को किस राज्य का मुख्यमंत्री नियुक्त करने के घोषणा की गयी है?
अरुणाचल – भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के पेमा खांडू को अरुणाचल का मुख्यमंत्री नियुक्त करने के घोषणा की गयी है. वे आज शपथ लेंगे उन्हें राज्यपाल बी.डी. मिश्रा शपथ दिलाएंगे.

6.ब्रिटिश भारतीय उद्यमी दिनेश धमीजा लंदन से किसके सदस्य के रूप में निर्वाचित हुए हैं?
यूरोपीय संसद – ब्रिटिश भारतीय उद्यमी दिनेश धमीजा लंदन से हाल ही में यूरोपीय संसद के सदस्य के रूप में निर्वाचित हुए हैं. इसमें नवगठित ब्रेक्जिट पार्टी को स्पष्ट बढ़त मिल रही है और दूसरे स्थान पर लिबरल डेमोक्रेटिक हैं.

7. किस देश की सरकार ने जल संकट की वजह से नल खुला छोड़ने पर और पानी की बर्बादी पर 26 हजार रूपये का जुर्माना लगाया है?
ऑस्ट्रेलिया सरकार – ऑस्ट्रेलिया सरकार ने सिडनी में जल संकट की वजह से नल खुला छोड़ने पर और पानी की बर्बादी पर 26 हजार रूपये का जुर्माना लगाया है. सिडनी में जल स्रोत 1940 के बाद से अपने न्यूनतम स्तर पर पहुंच गया है.

8. क्रिस्टियानो रोनाल्डो की बराबरी करने हुए मेसी ने कौन से बार एक सीजन में 50 या उससे ज्यादा गोल किए हैं?
छठी बार – बार्सिलोना के स्टार फुटबॉलर लियोनल मेसी ने युवेंटस के क्रिस्टियानो रोनाल्डो की बराबरी की बराबरी करने हुए छठी बार एक सीजन में 50 या उससे ज्यादा गोल किए हैं. इस सीजन में सबसे अधिक गोल करने वाले मेसी को यूरोपीय गोल्डन शू दिया गया है.

9. फुटबॉलर नेमार जूनियर से किस फुटबॉल टीम की कप्तानी छीन ली गई है?
ब्राज़ील फुटबॉल टीम – फुटबॉलर नेमार जूनियर से हाल ही में ब्राज़ील फुटबॉल टीम की कप्तानी छीन ली गई है. उनकी जगह डानी एल्वेस को कोपा अमेरिका टूर्नामेंट के लिए टीम की कमान सौंपी गई है.

10. पाकिस्तान सरकार और किस देश की सरकार के बीच डार के प्रत्यर्पण के लिए एक सहमति पत्र पर हस्ताक्षर हुए है
ब्रिटेन सरकार – पाकिस्तान सरकार और ब्रिटेन सरकार के बीच हाल ही में डार के प्रत्यर्पण के लिए एक सहमति पत्र पर हस्ताक्षर हुए है. प्रत्यर्पण संधि नहीं होने की स्थिति में यह सहमति पत्र इसके लिए कानूनी आधार उपलब्ध कराएगा.

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill