Daily CA Dose : 27-05-2019


1. भारत में पैन कार्ड जारी करने के लिए किस जर्मन पेमेंट्स कंपनी ने UTI इंफ्रास्ट्रक्चर टेक्नोलॉजी एंड फाइनेंशियल सर्विसेज के साथ समझौता किया है?

वायरकार्ड
जर्मन भुगतान कंपनी वायरकार्ड ने भारत में पैन कार्ड जारी करने के लिए UTI इंफ्रास्ट्रक्चर टेक्नोलॉजी एंड फाइनेंशियल सर्विसेज के साथ समझौता किया है। वायरकार्ड की स्थापना 1999 में की गयी थी, यह कंपनी मर्चेंट पेमेंट्स तथा वर्चुअल पेमेंट कार्ड्स इत्यादि से सम्बंधित कार्य करती है।

2. हाल ही में किन दो देशों को मलेरिया से मुक्त घोषित किया गया?
अल्जीरिया तथा अर्जेंटीना
विश्व स्वास्थ्य संगठन ने हाल ही में अल्जीरिया और अर्जेंटीना को मलेरिया से मुक्त घोषित किया। इन दो देशों में पिछले कुछ समय पर मलेरिया का कोई नया मामला सामने नहीं आया है। मलेरिया एनोफील्स नामक मादा मच्छर के काटने से होता है, 2017 में मलेरिया के कारण 4,35,000 लोगों की मौत हुई थी, इसमें अधिकतर मृतक अफ्रीका में 5 वर्ष से कम आयु के बच्चे थे।

3. न्यू स्पेस इंडिया लिमिटेड (NSlL) किस संगठन का वाणिज्यिक अंग है?
इसरो
23 मई, 2019 को न्यू स्पेस इंडिया लिमिटेड (NSIL) का उद्घाटन बंगलुरु में किया गया, यह भारतीय अन्तरिक्ष अनुसन्धान संगठन (इसरो) की वाणिज्यिक अंग है। यह अन्तरिक्ष टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में निजी उद्यम को बढ़ावा देगी। यह तकनीक हस्तांतरण मैकेनिज्म के द्वारा स्माल सैटेलाइट लांच व्हीकल (SSLV) तथा PSLV के विकास व उत्पादन का कार्य करेगी। यह वैश्विक वाणिज्यिक SSLV मार्केट की मांग को पूरा करने महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।

4. किस अन्तरिक्ष एजेंसी ने हाल ही में चन्द्रमा के लिए “आर्टेमिस” नामक मिशन भेजने की घोषणा की है?
नासा
नासा ने हाल ही में “आर्टेमिस” कार्यक्रम के लिए समय सारणी जारी की, इस मिशन के तहत नासा अंतरिक्षयात्रियों को चन्द्रमा पर भेजेगा। इस मिशन में आठ लांच शामिल हैं। ARTEMIS का पूर्ण रूप “Acceleration, Reconnection, Turbulence and Electrodynamics of the Moon’s Interaction with the Sun” है। नासा 2020 में चन्द्रमा के लिए आर्टेमिस 1 मिशन भेजगा, इसमें अंतरिक्षयात्री नहीं होंगे। इसके बाद आर्टेमिस 2 मिशन भेजा जायेगा, यह 2022 में क्रू के साथ चन्द्रमा की परिक्रमा करेगा। इसके बाद आर्टेमिस 3 मिशन भेजा जायेगा, इस मिशन के द्वारा 2024 में अंतरिक्षयात्रियों को चन्द्रमा पर भेजा जायेगा, इसमे महिला अंतरिक्षयात्री भी होंगी। यह तीनो मिशन सबसे बड़े राकेट स्पेस लांच सिस्टम के द्वारा लांच किये जायेंगे।

5. हाल ही में किस संगठन ने सुखोई लड़ाकू विमान से इनर्शियल गाइडेड बम (IGB) का सफल परीक्षण किया?
रक्षा अनुसन्धान व विकास संगठन
24 मई को रक्षा अनुसन्धान व विकास संगठन (DRDO) ने 500 किलोग्राम श्रेणी के इनर्शियल गाइडेड बम (IGB) का परीक्षण Su-30 MKI एयरक्राफ्ट से किया। यह परीक्षण राजस्थान में पोखरण टेस्ट रेंज में किया गया। इस इनेर्शियल गाइडेड बम ने अपने लक्ष्य सटीकता से ध्वस्त किया। यह वेपन सिस्टम विभिन प्रकार के हथियारों को ले जाने में सक्षम है।

6. भारतीय वायुसेना के किस एयरक्राफ्ट को स्वदेशी जैव-जेट इंधन के द्वारा उड़ान भरने के लिए प्रमाणीकृत किया गया?
AN-32
हाल ही में भारतीय वायुसेना के AN-32 एयरक्राफ्ट को स्वदेशी जैव-जेट इंधन के द्वारा उड़ान भरने के लिए प्रमाणीकृत किया गया। AN-32 एक परिवहन विमान है, इसका निर्माण रूस द्वारा किया गया था। इस जैव-जेट इंधन में 10% इंधन जैव इंधन होगा, शेष 90% पारंपरिक हवाई इंधन होगा। AN-32 में जैव-इंधन की अनुमति Centre for Military Airworthiness and Certification (CEMILAC) द्वारा दी गयी है। सर्वप्रथम जैव-जेट इंधन का उत्पादन 2013 में देहरादून में CSIR-IIP लैब में किया गया था। परन्तु परीक्षण फैसिलिटी के अभाव में इसका परीक्षण वाणिज्यिक उपयोग के लिए किया जा सका।

7. अंतर्राष्ट्रीय कछुआ दिवस कब मनाया जाता है?
23 मई
प्रतिवर्ष 23 मई को विश्व कछुआ दिवस मनाया जाता है। इसका उद्देश्य कछुओं के बारे में लोगों में जागरूकता फैलाना तथा उनके संरक्षण के लिए कार्य करना है। इस वर्ष भारतीय जैव विविधता पोर्टल “टर्टल स्पॉटिंग वीक” नामक पहल का आरम्भ कर रहा है। इसके द्वारा भारत में कछुओं के बारे में अधिक जानकारी एकत्रित करना है।

8. हाल ही में यूक्रेन के नए राष्ट्रपति के रूप में किसने शपथ ली?
वोलोदिमिर ज़ेलेंस्की
हाल ही में यूक्रेन के नव निर्वाचित राष्ट्रपति वोलोदिमिर ज़ेलेंस्की ने पद व गोपनीयता की शपथ ले ली है। ज़ेलेंस्की एक पेशेवर कॉमेडियन हैं। राष्ट्रपति चुनाव में ज़ेलेंस्की को 73% मत प्राप्त हुए, जबकि सत्तारूढ़ राष्ट्रपति पेट्रो पोरोशेंकों को मात्र 24% मत प्राप्त हुए।
वोलोदिमिर ज़ेलेंस्की
वोलोदिमिर ज़ेलेंस्की का जन्म 25 जनवरी, 1978 को भूतपूर्व सोवियत संघ में हुआ था। वे एक राजनेता, स्क्रीनराइटर, अभिनेता, कॉमेडियन तथा निर्देशक हैं। उन्होंने अपने अभिनय करियर के दौरान “सर्वेन्ट्स ऑफ़ द पीपल” नामक टेलीविज़न श्रृंखला में कार्य किया था। यह श्रृंखला 2015 से 2019 तक प्रसारित की गयी, बाद में इसी टेलीविज़न श्रृंखला के नाम पर ज़ेलेंस्की की राजनीतिक पार्टी का नाम रखा गया। गौरतलब है कि इस टेलीविज़न श्रृंखला में यूक्रेन के राष्ट्रपति की भूमिका निभाते थे। मार्च, 2018 में यूक्रेन में “सर्वेन्ट्स ऑफ़ द पीपल” के नाम से राजनीतिक दल की स्थापना की गयी, ज़ेलेंस्की इसी दल से जुड़े हुए हैं।

9. हाल ही में आंध्र प्रदेश में हुए विधानसभा चुनावों में किस दल को बहुमत प्राप्त हुआ?
युवाजन श्रमिक रयुतु कांग्रेस पार्टी (YSR कांग्रेस)
आंध्र प्रदेश में हाल ही में विधानसभा चुनाव सम्पूर्ण हुए, इन चुनावों में युवाजन श्रमिक रयुतु कांग्रेस पार्टी (YSR कांग्रेस) को शानदार सफलता मिली, YSR कांग्रेस को इन चुनावों में 151 सीटें मिली। गौरतलब है कि आंध्र प्रदेश में विधानसभा की कुल 175 सीटें हैं। चंद्रबाबू नायडू की पार्टी तेलुगु देशम को चुनाव में हार का सामना करना पड़ा, उनकी तेलुगु देशम पार्टी मात्र 23 सीटें पर सीमट कर रह गयी । जनसेना पार्टी को चुनाव में एक सीट प्राप्त हुई है।
YSR कांग्रेस ने यह चुनाव जगन मोहन रेड्डी के नेतृत्व में लड़ा था। जगन रेड्डी आंध्र प्रदेश के सबसे लोकप्रिय मुख्यमंत्रियों में से एक YS राजशेखर रेड्डी के पुत्र हैं, उनका निधन 2009 में एक हेलिकॉप्टर दुर्घटना में हुआ था। जगन रेड्डी संभवतः 30 मई, 2019 को आंध्र प्रदेश के नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ले सकते हैं।

10. हाल ही में भारत ने बांग्लादेश में मौजूद किस आतंकवादी संगठन पर प्रतिबन्ध लगाया?
जमात-उल-मुजाहिदीन बांग्लादेश
भारत सरकार ने आतंकवाद विरोधी नियम के तहत बांग्लादेश बेस्ड आतंकवादी संगठन जमात-उल-बांग्लादेश (JMB) पर प्रतिबन्ध लगा दिया है। केन्द्रीय गृह मंत्रालय के अनुसार यह आतंकी संगठन कई आतंकवादी गतिविधियों में शामिल है, इस संगठन ने आतंकवाद को बढ़ावा देने तथा भारत में युवाओं को आतंकवादी गतिविधियों में शामिल करने के लिए भी कार्य किया है। इस आतंकी संगठन को 1967 के गैर-कानूनी गतिविधियाँ (रोकथाम) अधिनियम (UAPA) की पहली अनुसूची में शामिल किया गया था।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill