Daily CA Dose : 26-05-2019


1. अमेरिकी कंपनी DXC टेक्नोलॉजी को आमदनी के मामले में कौन सी कंपनी पीछे छोडकर दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी IT कंपनी बन गयी है?

टीसीएस – अमेरिकी कंपनी DXC टेक्नोलॉजी को आमदनी के मामले में हाल ही में टीसीएस दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी IT कंपनी बन गयी है. पिछले वित्त वर्ष में TCS की आय 2090 करोड़ डॉलर (करीब 1,46,300 करोड़ रुपये) हो गई है.

2. सुप्रीम कोर्ट के द्वारा प्रस्तावित 4 जजों के नामों को हाल ही में किसने मंज़ूरी दे दी है?
केंद्र सरकार – सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम द्वारा पदोन्नति के लिए प्रस्तावित 4 जजों के लिए हाल ही में केंद्र सरकार ने मंज़ूरी दे दी है. इस सूची में झारखंड हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस अनिरुद्ध बोस, गुवाहाटी हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस ए.एस. बोपन्ना, बॉम्बे हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस बी.आर. गवई और हिमाचल हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस सूर्य कांत का नाम शामिल है.

3. नेपाल में रहने वाले गोपाल श्रेष्ठ माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने वाले _____ एचआईवी संक्रमित पर्वतारोही बन गए है?
पहले – नेपाल में रहने वाले गोपाल श्रेष्ठ माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने वाले पहले एचआईवी संक्रमित पर्वतारोही बन गए है. नेपाल की राष्ट्रीय फुटबाल टीम के खिलाड़ी रह चुके श्रेष्ठ ने यह उपलब्धि अपने दूसरे प्रयास में हासिल की.

4. किस राज्य के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने अपने पद से इस्तीफ़ा दे दिया है?
आंध्र प्रदेश – हाल ही में आंध्र प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने अपने पद से इस्तीफ़ा दे दिया है. चंद्रबाबू नायडू का जन्म चित्तूर जिले के नारावारिपल्ली नामक गाँव में 20 अप्रैल 1950 को हुआ था.

5. मलेशिया के पूर्व बादशाह सुल्तान अहमद शाह का हाल ही में कितने वर्ष की आयु में निधन हो गया है?
88 वर्ष – मलेशिया के पूर्व बादशाह सुल्तान अहमद शाह का हाल ही में 88 वर्ष की आयु में निधन हो गया है. अहमद शाह को साल 1974 में पाहांग का पांचवां सुल्तान घोषित किया गया था. वह साल 1979 से साल 1984 तक सातवें यांग डी-पतुआन आगोंग या राज्य के सर्वोच्च प्रमुख रहे.

6. फीफा ने किस वर्ष के विश्व कप में 48 टीमों को शामिल करने की योजना को रद्द कर दिया है?
2022 – फीफा ने वर्ष 2022 के विश्व कप में 48 टीमों को शामिल करने की योजना को रद्द कर दिया है. वर्ष 2022 के टूर्नामेंट अब पहले की तरह 32 देश ही भाग लेंगे। फीफा ने कहा कि उसने इस योजना को विस्तार से देखने और व्यापक परामर्श प्रक्रिया के बाद रद्द कर दिया.

 7. वित्त वर्ष 2018-19 में ओएनजीसी विदेश लिमिटेड का शुद्ध मुनाफा कितने प्रतिशत बढ़ गया है?
71 प्रतिशत – वित्त वर्ष 2018-19 में ओएनजीसी विदेश लिमिटेड का शुद्ध मुनाफा 71 प्रतिशत बढ़ गया है. वित्त वर्ष 2018-19 में एकीकृत आधार पर 1,682 करोड़ रुपये का शुद्ध मुनाफा हुआ है जो की 981 करोड़ रुपये से 71.40 प्रतिशत अधिक है.

8. भारतीय महिला हॉकी खिलाड़ी सुनीता लाकरा ने हाल ही में कितने अंतरराष्ट्रीय मैच पूरे कर लिए है?
150 अंतरराष्ट्रीय मैच – हाल ही में भारतीय महिला हॉकी खिलाड़ी सुनीता लाकरा ने 150 अंतरराष्ट्रीय मैच पूरे कर लिए है. सुनीता लाकरा ने वर्ष 2009 में अंतरराष्ट्रीय हॉकी की शुरुआत की थी. उन्होंने 10 सालों में भारतीय महिला हॉकी टीम में अपना महत्वपूर्ण स्थान बना लिया है.

9. सुप्रीम कोर्ट में चार जजों की नियुक्ति के साथ ही अब जजों की कुल संख्या कितनी हो गयी है?
33 – राष्ट्रपति ने सुप्रीम कोर्ट में चार जजों की नियुक्ति के साथ ही अब जजों की कुल संख्या 33 हो गयी है. चारों जज जल्द ही शपथ ले सकते हैं. बता दें कि साल 2010 के बाद सुप्रीम कोर्ट में पहली बार तय जजों की संख्या रहेगी.

10. किस देश के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना ने देश में आपातकाल की समयसीमा को एक महीने और बढ़ा दिया है?
श्रीलंका – श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना ने देश में आपातकाल की समयसीमा को एक महीने और बढ़ा दिया है. हाल ही में सिलसिलेवार तरीके से हुए आतंकी हमलो के बाद देश में सुरक्षा माहौल काफी तनावग्रस्त है.

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill