Daily CA Dose : 24-05-2019


1. रिलायंस कैपिटल ने अपनी असेट मैनेजमेंट बिजनेस में 42% हिस्सेदारी किस कम्पनी को बेचने के लिए एग्रीमेंट किया है?

निप्पन लाइफ इंश्योरेंस – अनिल अंबानी की रिलायंस कैपिटल ने हाल ही में अपनी असेट मैनेजमेंट बिजनेस में 42% हिस्सेदारी पार्टनर कंपनी निप्पन लाइफ इंश्योरेंस को बेचने के लिए एग्रीमेंट किया है. कम्पनी को अपने शेयर बेचकर 6000 करोड़ रुपए मिलेंगे.

2. फ्लाइट लेफ्टिनेंट भावना कंठ भारतीय वायुसेना की_______ ऑपरेशनल फ़ाइटर पायलट बन गई हैं?
पहली – हाल ही में फ्लाइट लेफ्टिनेंट भावना कंठ भारतीय वायुसेना की पहली ऑपरेशनल फ़ाइटर पायलट बन गई हैं. हाल ही में उन्होंने दिन में उड़ान भरने की ट्रेनिंग पूरी कर ली है और वे अब किसी हवाई युद्ध में शामिल हो सकती हैं.

3. लोकसभा चुनाव 2019 में 542 सीटों के लिए हुई मतगणना में किस पार्टी ने ऐतिहासिक जीत दर्ज की है?
भारतीय जनता पार्टी – लोकसभा चुनाव 2019 में 542 सीटों के लिए हुई मतगणना में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने ऐतिहासिक जीत दर्ज की है.

4. भारतीय वायुसेना ने एमकेआई लड़ाकू विमान से किस मिसाइल के वायु से सतह पर मार करने वाले संस्करण का सफल परीक्षण किया गया है ?
ब्रह्मोस क्रूज मिसाइल – भारतीय वायुसेना ने हाल ही में एसयू-30 एमकेआई लड़ाकू विमान से ब्रह्मोस क्रूज मिसाइल के के वायु से सतह पर मार करने वाले संस्करण का सफल परीक्षण किया है. यह मिसाइल मार करने में सक्षम 2.5 टन वजनी है.

5. ओयो किस देश के बाजार में प्रवेश करने के 18 महीने बाद ही देश का सबसे बड़ा होटल समूह बन गया है?
चीन – ओयो रूम्स चीन में प्रवेश करने के 18 महीने बाद ही चीन का सबसे बड़ा होटल समूह बन गया है. चीन के 320 शहरों में पहुंच रखने वाली ओयो के अपने ब्रांड के लगभग 10,000 होटल हैं जिनमें करीब 4,50,000 कमरे हैं.

6. जापान की कौन सी टेक्नोलॉजी कंपनी भारत और बहुत से देशो में अपना स्मार्टफोन बेचना बंद करेगी?
सोनी – जापान की सोनी टेक्नोलॉजी भारत, सहित कई देशों में अपना स्मार्टफोन बेचना बंद करेगी. कंपनी के कहा है की वे अभी जापान, यूरोप, ताइवान और हॉन्ग-कॉन्ग के अपने स्मार्टफोन कारोबार पर फोकस करना चाहती है.

7. भारत और कई देश में 24 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
राष्ट्रमंडल दिवस – 24 मई को भारत साहित और कई देशो में राष्ट्रमंडल दिवस मनाया जाता है. यह दिवस उन देशो के बीच मनाया जाता है जो राष्ट्रमंडल देशों की सूची में शामिल होने के लिए निर्धारित सभी शर्तों को मानकर समझौते पत्र पर हस्ताक्षर करते हैं.

8. आईसीसी वनडे अंतरराष्ट्रीय ऑलराउंडर की रैंकिंग में अफगानिस्तान के राशिद खान को पीछे छोड़कर कौन पहले स्थान पर पहुच गया है?
शाकिब अल हसन – आईसीसी वनडे अंतरराष्ट्रीय ऑलराउंडर की रैंकिंग में बांग्लादेश के अनुभवी क्रिकेटर शाकिब अल हसन अफगानिस्तान के राशिद खान को पीछे छोड़कर पहले स्थान पर पहुच गए है. इस रैंकिंग में मोहम्मद नबी तीसरे स्थान पर हैं.


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill