Daily CA Dose : 21-05-2019


1. किस देश के वैज्ञानिकों ने त्वचा कैंसर का पता लगाने के लिए विशेष माइक्रोस्कोप का निर्माण किया है?

कनाडा
कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने त्वचा कैंसर का पता लगाने वाले माइक्रोस्कोप का विकास किया है। इस खोज का प्रकाशन “साइंस एडवांसेज” में किया गया है। इसकी सहायता से रोग का उपचार में त्वरित रूप से किया जा सकता है। इस उपकरण की सहायता से एक मिलीमीटर तक के जीवित उत्तक के चित्र लिए जा सकते हैं।

2. इटालियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट 2019 में पुरुष वर्ग का खिताब किसने जीता?
 राफेल नडाल
राफेल नडाल ने इटालियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट 2019 में पुरुष वर्ग का खिताब अपने नाम किया। फाइनल में उन्होंने नोवाक जोकोविच को 6-0, 4-6, 6-1 से पराजित किया। महिला वर्ग में कैरोलिना प्लिस्कोवा ने ब्रिटेन की जोहान्ना कोंटा को 6-3, 6-4 से पराजित किया।

3. किस टीम ने हाल ही में एफ.ए. कप का खिताब जीता?
मेनचेस्टर सिटी
मेनचेस्टर सिटी ने एफ.ए. कप में वाटफोर्ड को 6-0 से पराजित किया। फाइनल मैच में रहीम स्टर्लिंग और गेब्रियल जेसुस ने मेनचेस्टर सिटी के लिए 2-2 गोल किये जबकि केविन डी ब्रायना और डेविड सिल्वा ने 1-1 गोल किया। हाल ही में मेनचेस्टर सिटी ने इंग्लिश प्रीमियर लीग 2018-19 का खिताब भी अपने नाम किया था।

4. हाल ही में किस समिति ने डिजिटल भुगतान पर अपनी रिपोर्ट RBI की सौंपी?
 नंदन निलेकणी समिति
डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए RBI द्वारा नियुक्त समिति ने अपनी रिपोर्ट RBI गवर्नर शक्तिकांत दास को अपनी रिपोर्ट सौंप दी है। भारतीय रिज़र्व बैंक ने नंदन निलेकणी की अध्यक्षता में डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए पांच सदस्यीय समिति का गठन किया था। इस समिति को डिजिटल समावेश को बढ़ावा देने के लिए सुझाव देने का कार्य सौंपा गया था। अब भारतीय रिज़र्व बैंक इस समिति की अनुशंसाओं का परीक्षण करेगा।
इस समिति में नंदन निलेकणी के अलावा एच.आर. खान (RBI के पूर्व डिप्टी गवर्नर), किशोर सांसी (विजया बैंक के पूर्व MD व सीईओ), अरुणा शर्मा (आईटी व स्टील मंत्रालय में पूर्व सचिव) तथा संजय जैन (आईआईएम अहमदाबाद के चीफ इनोवेशन ऑफिसर) शामिल थे।

5. मसाला बांड जारी करने वाला देश का पहला राज्य कौन सा है?
केरल
केरल मसाला बांड बाज़ार में प्रवेश करने वाला भारत का पहला राज्य बन गया है। केरल अधोसंरचना निवेश फण्ड बोर्ड ने 2150 करोड़ रुपये के मसाला बांड जारी किये हैं। मसाला बांड की रेटिंग के लिए केरल अधोसंरचना निवेश फण्ड बोर्ड ने स्टैण्डर्ड एंड पूअर्स और फिच रेटिंग्स को नियुक्त किया गया। यह बांड को लन्दन स्टॉक एक्सचेंज में लिस्टेड किये गये हैं।
केरल अधोसंरचना निवेश फण्ड बोर्ड (KIIFB)
यह केरल सरकार का वित्तीय संस्थान है, इसका कार्य राज्य के राजस्व के अतिरिक्त अधोसंरचना विकास के लिए फंड्स की व्यवस्था करना है। इसका गठन केरल अधोसंरचना निवेश फण्ड अधिनियम, 1999 के द्वारा किया गया था।

6. इओह मिंग पेई का हाल ही में निधन हुआ, वे किस देश के प्रसिद्ध वास्तुकार थे?
अमेरिका
चीनी मूल के अमेरिकी वास्तुकार (आर्किटेक्ट) इओह मिंग पेई का हाल ही में निधन हुआ। उनका जन्म 1917 में चीन के गुआंगजू में हुआ था। वे 18 वर्ष की आयु में अमेरिका के पेनसिलवेनिया चले गये थे। उनकी कुछ एक प्रसिद्ध कलाकृतियाँ इस प्रकार हैं : पेरिस में गिलास पिरामिड, डलास सिटी हॉल, जापान का मिहो म्यूजियम तथा क़तर के दोहा में म्यूजियम आर्ट इत्यादि। उन्हें 1983 में प्रतिष्ठित प्रिटजकर प्राइज से सम्मानित किया गया था।

7. विश्व एड्स वैक्सीन दिवस कब मनाया जाता है?
18 मई
प्रतिवर्ष 18 मई को विश्व एड्स वैक्सीन दिवस मनाया जाता है। इस दिवस का उद्देश्य HIV संक्रमण तथा एड्स को रोकने के लिए वैक्सीन (टीका) की आवश्यकता के बारे में जागरूकता फैलाना है। इस दिवस के द्वारा उन अनुसंधानकर्ताओं, वैज्ञानिकों, सामुदायिक सदस्यों, स्वास्थ्य प्रोफेशनल्स तथा स्वयंसेवकों के प्रति कृतज्ञता व्यक्त की जाती है जो इस रोग को मिटाने के लिए निरंतर कार्य कर रहे हैं।

8. नौसैनिक अभ्यास “SIMBEX-19” का आयोजन भारत और अन्य किस देश के बीच किया जा रहा है?
 सिंगापुर
SIMBEX-19 नौसैनिक अभ्यास का आयोजन भारत तथा सिंगापुर के बीच दक्षिण चीन सागर में किया जा रहा है। इसका आरम्भ 16 मई को हुआ। इस नौसैनिक ड्रिल में एडवांस्ड हवाई ट्रैकिंग तथा वेपन फायरिंग इत्यादि का अभ्यास किया जायेगा। इस अभ्यास में भारत की ओर से आईएनएस कलकत्ता तथा शक्ति, लम्बी रेंज वाला समुद्री गश्ती एयरक्राफ्ट P8I हिस्सा ले रहे हैं। सिंगापुर की ओर से इस अभ्यास में समुद्री गश्ती एयरक्राफ्ट फोक्कर-50 तथा F-16 लड़ाकू विमान हिस्सा ले रहे हैं।

9. हाल ही में किस पर्वतारोही ने 23वीं बार माउंट एवेरेस्ट पर सफलतापूर्वक चढ़ाई की?
कामी रीता
49 वर्षीय नेपाली शेरपा कामी रीता ने रिकॉर्ड 23वां माउंट एवेरेस्ट की चढ़ाई करते हुए अपने ही रिकॉर्ड को तोड़ दिया। वे 23वीं बार विश्व के सबसे ऊँचे पर्वत के शिखर पर पहुंचे।
कामी रीता शेरपा
कामी रीता शेरपा नेपाल के सोलुखुम्बू जिले के थामे गाँव के निवासी हैं। उन्होंने नेपाल की तरफ से माउंट एवेरेस्ट पर चढ़ाई की। रीता ने 1994 में माउंट एवेरेस्ट पर चढ़ाई का कार्य शुरू किया था। 2017 में कामी रीता माउंट एवेरेस्ट पर 21वीं बार सफलतापूर्वक चढ़ाई करने वाले तीसरे व्यक्ति बने थे, इसके साथ उन्होंने फुरबा ताशी शेरपा तथा अपा शेरपा के रिकॉर्ड के बराबरी कर ली थी। 2018 में उन्होंने 22वीं बार माउंट एवेरेस्ट पर सफलतापूर्वक चढ़ाई की और सबसे अधिक बार माउंट एवेरेस्ट पर सफलतापूर्वक चढ़ाई करने का रिकॉर्ड बनाया।

10. प्रोजेक्ट स्पैरो किस मंत्रालय से सम्बंधित है?
केन्द्रीय वित्त मंत्रालय
हाल ही में केन्द्रीय वित्त मंत्रालय ने केन्द्रीय अप्रत्यक्ष कर व सीमा शुल्क बोर्ड के ग्रुप “बी” तथा “सी” अफसरों के लिए SPARROW (Smart Performance Appraisal Report Recording Online Window) लांच किया है, इसके द्वारा वार्षिक प्रदर्शन मूल्यांकन रिपोर्ट (APAR) को ऑनलाइन लिखा जा सकता है।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill