Daily CA Dose : 20-05-2019


1. नेशनल पेंशन स्‍कीम के तहत आने वाले शिक्षकों को मिलने वाली रिटायरमेंट ग्रेच्‍युटी और अन्य लाभ पर किसने रोक लगा दी है?

केंद्रीय विद्यालय संगठन (केवीएस) – नेशनल पेंशन स्‍कीम के तहत आने वाले शिक्षकों को मिलने वाली रिटायरमेंट ग्रेच्‍युटी और अन्य लाभ पर केंद्रीय विद्यालय संगठन (केवीएस) ने रोक लगा दी है. इस सम्बन्ध में केवीएस के सहायक आयुक्‍त वित्‍त की ओर से पत्र जारी किया गया है.

2. हाल ही में सीनियर वकील मोहित माथुर को किस हाईकोर्ट का अध्यक्ष और अभिजात को सचिव नियुक्त किया गया है?
दिल्ली हाईकोर्ट – दिल्ली हाईकोर्ट बार एसोसिएशन ने हाल ही में सीनियर वकील मोहित माथुर को दिल्ली हाईकोर्ट का अध्यक्ष और अभिजात को सचिव पद पर नियुक्त किया है.

3. निम्न में से किसने मानसिक समस्याओं और आनुवांशिक बीमारियों को हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी से बाहर नहीं रखने का प्रस्ताव दिया है?
इरडा (बीमा नियामक) – इरडा (बीमा नियामक) ने हाल ही में मानसिक समस्याओं, मस्तिष्क और मनोवैज्ञानिक विकारों और आनुवांशिक बीमारियों को हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी से बाहर नहीं रखने का प्रस्ताव दिया है. इरडा ने कहा ही की हेल्थ इंश्योरेंस इंडस्ट्री को इस मामले में एकरूपता रखनी चाहिए.

4.किसने हाल ही में डिमेंशिया के खतरे को कम करने के लिए नये दिशा-निर्देश जारी किये है?
विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) – विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) ने हाल ही में डिमेंशिया के खतरे को कम करने के लिए नये दिशा-निर्देश जारी किये है. डब्लूएचओ ने एक रिपोर्ट में कहा है की अगले 30 वर्षो में डिमेंशिया के रोगियों की संख्या में तीन गुना बढ़ोतरी हो सकती है.

5. एफए कप का फाइनल जीतने के साथ ही मैनचेस्टर सिटी एक सीजन में इंग्लैंड के कितने बड़े टूर्नामेंट जीतने वाली पहली टीम बन गई है?
तीन टूर्नामेंट – हाल ही में एफए कप का फाइनल में वेटफोर्ड को 6-0 से हराकर इंग्लैंड का क्लब मैनचेस्टर सिटी एक सीजन में इंग्लैंड के तीन बड़े टूर्नामेंट जीतने वाली पहली टीम बन गई है. फाइनल मैच में मैनचेस्टर सिटी के लिए रहीम स्टर्लिंग ने गोल के हैट्रिक लगायी.

6. सोशल मीडिया पर 10 करोड़ से ज्यादा फॉलोअर्स के साथ कौन सा क्रिकेटर खिलाडी पहला क्रिकेटर बन गया है?
विराट कोहली – भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली सोशल मीडिया पर 10 करोड़ से ज्यादा फॉलोअर्स के साथ पहले क्रिकेटर बन गए है जिसे सोशल मीडिया पर 10 करोड़ से ज्यादा फॉलोअर्स है. विराट कोहली के फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम पर कुल मिलाकर 10 करोड़ से ज्यादा फॉलोअर्स हो गए हैं.

7. बांग्लादेश ने वनडे में किस टीम को फाइनल में 5 विकेट से हराकर पहली बार मल्टी नेशन टूर्नामेंट जीता है?
वेस्टइंडीज टीम – आयरलैंड में हो रही वनडे की ट्राई सीरीज के फाइनल में बांग्लादेश ने वेस्टइंडीज को 5 विकेट से हराकर पहली बार मल्टी नेशन टूर्नामेंट जीता है. इस टूर्नामेंट की तीसरी टीम मेजबान आयरलैंड थी.

8. इंग्लैंड के क्लब मैनचेस्टर सिटी के कप्तान ________ ने क्लब छोड़ने की घोषणा की है?
विसेंट कोम्पनी – हाल ही में इंग्लैंड के क्लब मैनचेस्टर सिटी के कप्तान विसेंट कोम्पनी ने क्लब छोड़ने की घोषणा की है. उन्होंने इस क्लब के लिए 2008 से 2019 तक 360 मैच खेले है और 4 प्रीमियर लीग, 4 लीग कप, 2 एफए कप और 2 कम्यूनिटी शिल्ड्स जीते है.



Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill