Daily CA Dose : 16-05-2019


1. श्याओमी इंडिया ने भारत के किस शहर में स्मार्टफोन वेंडिंग मशीन “एमआई एक्सप्रेस कियोस्क” लॉन्च की है?

बेंगलुरु – श्याओमी इंडिया ने हाल ही में बेंगलुरु शहर में स्मार्टफोन वेंडिंग मशीन “एमआई एक्सप्रेस कियोस्क” लॉन्च की है. इस मशीन से कंपनी के फोन और एसेसरीज खरीदे जा सकते हैं. इस मशीन को शॉपिंग मॉल्स, एयरपोर्ट, मेट्रो स्टेशन, टेक पार्क में इनस्टॉल किया जायेगा.

2. वर्ष 2019 की मार्च तिमाही में किस टेलिकॉम कंपनी को 4882 करोड़ का घाटा हुआ है?
वोडाफोन-आइडिया – देश की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी वोडाफोन-आइडिया को मार्च तिमाही में 4,881.90 करोड़ का घाटा हुआ है. और वोडाफोन-आइडिया को 2018-19 की तीसरी तिमाही में 5,004.60 करोड़ रुपये का घाटा हुआ था.

3. दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, तेलंगाना और मध्य प्रदेश हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस की नियुक्ति के लिए किसने मंजूरी दे दी है?
सुप्रीमकोर्ट – सुप्रीमकोर्ट ने हाल ही में दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, तेलंगाना और मध्य प्रदेश हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस की नियुक्ति के लिए मंजूरी दे दी है. वर्तमान चीफ जस्टिस राजेंद्र मेनन अगले महीने दिल्ली हाईकोर्ट से सेवानिवृत्त होने वाले है.

4. नेपाल के कामी रीता शेरपा कौन सी बार दुनिया के सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट पर चढने वाले इकलौते पर्वतारोही बन गए है?
23वीं बार – नेपाल के शेरपा पर्वतारोही कामी रीता शेरपादुनिया के सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट पर 23वीं बार चढने वाले इकलौते पर्वतारोही बन गए है. उनकी उम्र 49 वर्ष है और वे हाल ही में 23वी बार माउंट एवरेस्ट पर चढ़े थे.

 16 मई को भारत में किस राज्य का स्थापना दिवस मनाया जाता है?
सिक्किम स्थापना दिवस – 16 मई 1975, 3:30 am पर भारत के सिक्किम राज्य की स्थापना हुई थी और आज के दिन सिक्किम में सिक्किम स्थापना दिवस मनाया जाता है. सिक्किम नामग्याल राजतन्त्र द्वारा शासित एक स्वतन्त्र राज्य था.

6. मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री रहे अर्जुन सिंह की पत्नी सरोज सिंह का हाल ही में कितने वर्ष की उम्र में निधन हो गया है?
84 वर्ष – मध्यप्रदेश राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री रहे अर्जुन सिंह की पत्नी सरोज सिंह का हाल ही में 84 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है. न्यूज एजेंसी के मुताबिक उनकी मृत्यु हार्ट अटैक के वजह से हुई है.

7. क्रोएशिया के इगोर स्टिमैक को किस फुटबॉल टीम का कोच नियुक्त किया गया है?
भारतीय फुटबॉल टीम – भारतीय फुटबॉल संघ (एआईएफएफ) ने क्रोएशिया के इगोर स्टिमैक को हाल ही में 2 वर्ष के लिए भारतीय फुटबॉल टीम का कोच नियुक्त किया है. वे स्टीफन कॉन्सटेन्टाइन की जगह स्थान ग्रहण करेंगे.

8. भारत की जीएस लक्ष्मी को किसने आईसीसी के मैच रेफरी पैनल में पहली महिला के रूप में शामिल किया है?
आईसीसी – हाल ही में हुए वुमन टी20 चैलेंज के फाइनल में रेफरी रही जीएस लक्ष्मी को आईसीसी ने अपने मैच रेफरी पैनल में पहली महिला के रूप में शामिल किया है. 51 वर्ष की जीएस लक्ष्मी ने कहा है की यह मेरे लिए गर्व का मौका है.

9. बल्लेबाज़ी कोच क्रेग मैकमिलन की जगह हाल ही में पीटर फुल्टन को किस देश की क्रिकेट टीम का कोच नियुक्त किया गया है?
न्यूज़ीलैंड क्रिकेट टीम – वर्ल्ड कप शुरु होने से पहले ही हाल ही में बल्लेबाज़ी कोच क्रेग मैकमिलन की जगह पीटर फुल्टन को न्यूज़ीलैंड क्रिकेट टीम का नया कोच नियुक्त किया गया है. वे 30 मई से इंग्लैंड में होने वाले वर्ल्डकप के बाद में टीम के बल्लेबाजी कोच बनेंगे.

10. निम्न में से किस देश की संसद ने देश में गर्भपात पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध लगा दिया है?
अलबामा – हाल ही में अलबामा देश की संसद ने देश में गर्भपात पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध लगा दिया है. संसद ने दुष्कर्म और घृणित यौन संबंध के मामले में भी गर्भपात की अनुमति नहीं दी है और अगर कोई डॉक्टर गर्भपात करता है तो उसे उम्रकैद की सजा दी जाएगी.

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill