Daily CA Dose : 03-05-2019


1. किस हॉकी खिलाड़ी को राजीव गाँधी खेल रत्न अवार्ड 2019 के लिए मनोनीत किया गया है?


पी.आर. श्रीजेश
हॉकी इंडिया ने गोलकीपर पी.आर. श्रीजेश का नाम राजीव गाँधी खेल रत्न पुरस्कार के लिए प्रस्तावित किया है। उनके अतिरिक्त चिंग्लेसना सिंह कंगुजम, अक्षदीप सिंह तथा महिला खिलाड़ी दीपिका का नाम अर्जुन अवार्ड के लिए प्रस्तावित किया गया है।
राजीव गाँधी खेल रत्न पुरस्कार
राजीव गाँधी खेल रत्न पुरस्कार खेल के क्षेत्र में दिया जाने वाला देश का सर्वोच्च सम्मान है। इस पुरस्कार का नाम भारत के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गाँधी के नाम पर रखा गया है। यह पुरस्कार प्रतिवर्ष केन्द्रीय युवा व खेल मामले मंत्रालय द्वारा प्रदान किया जाता है। इस पुरस्कार के विजेता को 7.5 लाख रुपये इनामस्वरुप प्रदान किये जाते हैं। इस पुरस्कार के विजेताओं का चयन मंत्रालय द्वारा चुनी गयी समिति द्वारा किया जाता है।

2. हाल ही में भारत और फ्रांस के बीच किस स्थान पर वरुण 19.1 युद्ध अभ्यास शुरू हुआ?

गोवा
भारत और फ्रांस के बीच “वरुण नौसैनिक अभ्यास” गोवा के निकट शुरू हो गया। इस द्विपक्षीय नौसैनिक अभ्यास की शुरुआत सर्वप्रथम 1983 में हुई थी, इसका नाम वर्ष 2001 में “वरुण” रखा गया है। इस अभ्यास का आयोजन 1 मई से 10 मई के बीच किया जा रहा है।

3. हाल ही में नेगास्सो गिदादा का निधन हुआ, वे किस देश के पूर्व राष्ट्रपति थे?

इथियोपिया
हाल ही में नेगास्सो गिदादा का निधन जर्मनी के फ़्रंकफ़र्ट में 27 अप्रैल, 2019 को हुआ, वे 1995 से 2001 के बीच इथियोपिया के राष्ट्रपति थे। इथियोपिया में राष्ट्रपति की भूमिका नाममात्र ही होती है, वास्तविक शक्ति प्रधानमंत्री के हाथ में निहित होती है।

4. एमसीसी के पहले गैर-ब्रिटिश अध्यक्ष कौन होंगे?

कुमार संगकारा
श्रीलंका के महान बल्लेबाज़ कुमार संगाकारा एमसीसी (मेरिलिबोन क्रिकेट क्लब) के पहले गैर-ब्रिटिश अध्यक्ष बनेंगे। वे 1 अक्टूबर, 2019 को कार्यभार संभालेंगे। उनके नाम की घोषणा एमसीसी के मौजूदा अध्यक्ष अंथोनी रेफोर्ड ने की।
मेरिलिबोन क्रिकेट क्लब
मेरिलिबोन क्रिकेट क्लब की स्थापना 1787 में की गयी थी, 1814 के बाद से यह लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड में स्थित है। यह क्लब इंग्लैंड और वेल्स के लिए क्रिकेट की गवर्निंग बॉडी हुआ करती थी। 1788 में एमसीसी ने क्रिकेट के नियमों की ज़िम्मेदारी ली और नियमों का संशोधित स्वरुप प्रस्तुत किया गया है। हालांकि अब क्रिकेट के नियमों में परिवर्तन अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद् द्वारा निश्चित किये जाते हैं, परन्तु अभी भी कॉपीराइट एमसीसी के पास है।

5. वाटर एंड वाटर पॉवर कंसल्टेंसी सर्विसेज (इंडिया) लिमटेड (WAPCOS) का मुख्यालय किस स्थान पर स्थित है?

नई दिल्ली
ड्रेजिंग कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया लिमिटेड (DCIL) ने हाल ही में वाटर एंड वाटर पॉवर कंसल्टेंसी सर्विसेज (इंडिया) लिमिटेड (WAPCOS) के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किये हैं। इस समझौते के तहत संयुक्त रूप से भू-तकनीकी अन्वेषण तथा इंजीनियरिंग कंसल्टेंसी इत्यादि कार्य किये जायेंगे। यह दोनों फर्म जल संसाधन, उर्जा तथा संसाधन, बंदरगाह, झील पुनर्वास, बाढ़ प्रबंधन, अपरदन नियंत्रण इत्यादि क्षेत्रों में संयुक्त रूप से कार्य करेंगी। WAPCOS केन्द्रीय जल संसाधन मंत्रालय के अधीन एक मिनी रत्न कंपनी है। इसका मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है।

6. 8वीं एशियाई यूथ वीमेन हैण्डबल चैंपियनशिप का आयोजन किस शहर में किया जाएगा?

जयपुर
राजस्थान के जयपुर में 8वीं एशियन यूथ वीमेन हैंडबॉल चैंपियनशिप का आयोजन किया जाएगा। इस प्रतियोगिता में 10 टीमें हिस्सा लेंगी। इसमें पिछले वर्ष की डीफेन्डिंग चैंपियन दक्षिण कोरिया भी शामिल है। इस प्रतियोगिता आयोजन पहली बार जयपुर में 21 से 30 अगस्त के बीच किया। इससे पहले 2015 में इस प्रतियोगिता का आयोजन दिल्ली में किया गया था, उस संस्करण में भारत सातवें स्थान पर रहा था। इस प्रतियोगिता में दक्षिण कोरिया का दबदबा रहा है। गौरतलब है कि दक्षिण कोरिया ने इस प्रतियोगिता के पिछले सातों संस्करणों को जीता है। 2017 में इस प्रतियोगिता के सातवें संस्करण का आयोजन इंडोनेशिया के जकार्ता में किया गया था। पिछले संस्करण में दक्षिण कोरिया ही विजेता रहा था जबकि जापान और चीन क्रमश दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे थे।

7. 2018-19 में भारत का सबसे बड़ा कच्चा तेल आपूर्तिकर्ता देश कौन रहा?

इराक
2018-19 में भारत का सबसे बड़ा कच्चा तेल आपूर्तिकर्ता देश इराक रहा। इराक ने भारत को 2018-19 में 46.61 मिलियन टन कच्चे तेल का निर्यात किया। यह पिछले वर्ष की मुकाबले 2% अधिक हिस्सा है। 2017-18 में इराक ने भारत को 45.74 मिलियन टन कच्चे तेल का निर्यात किया था। सऊदी अरब भारत का दूसरा सबसे बड़ा कच्चा तेल आपूर्तिकर्ता रहा। ईरान भारत का तीसरा तथा संयुक्त अरब अमीरात चौथा सबसे बड़ा कच्चा तेल आपूर्तिकर्ता देश रहा। अमेरिकी प्रतिबंधों के बावजूद ईरान ने 2018-19 में भारत को 24 मिलियन टन कच्चे तेल का निर्यात किया, इसमें पिछले वर्ष के मुकाबले 6.24% की वृद्धि हुई।

8. हाल ही में सुर्ख़ियों में रही मामलुह गुफा किस राज्य में स्थित है?

मेघालय
मामलुह गुफा मेघालय में स्थित है। हाल ही में जियोलाजिकल सर्वे ऑफ़ इंडिया नार्थ ईस्टर्न रीजन ने दो जियोलाजिकल डिस्प्ले बोर्ड स्थापित किये। इसका उद्देश्य पर्यटकों में इस स्थान के महत्त्व के बारे में जागरूकता फैलाना है। यह दो बोर्ड मेघालय के ईस्ट खासी हिल जिले के मामलुह गुफा तथा थेरियाघाट, सोभर में स्थापित किये गये हैं। मामलुह गुफा में स्थित स्टैलगमाईट को ग्लोबल स्ट्रेटोटाइप सेक्शन एंड पॉइंट (GSSP) के रूप में टैग किया गया है। यह भारत में जियोलाजिकल टाइम का प्रथम औपचारिक मार्कर है। थेरियाघाट सेक्शन में उम-सोहरिंगकेव नदी के द्वारा क्रीटेशियस पेलियोजीन सीमा रूपांतरण के बारे में जानकारी मिलती है। इस सीमा से इरीडियम धातु के उच्च स्तरों की मौजूदगी के बारे में पता चलता है, इसके द्वारा विशालकाय उल्कापिंड के पृथ्वी पर गिरने की जानकारी मिलती है। मेघालयन काल की शुरुआत 4200 वर्ष पूर्व हुई थी, इस दौरान वृहत पर सूखे की स्थिति तथा शीत काल की स्थिति उत्पन्न हुई थी।

9. सेबी ने हाल ही में किस स्टॉक एक्सचेंज पर 6 महीने प्रतिबन्ध लगाया है? 

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज
हाल ही में सेबी ने राष्ट्रीय स्टॉक एक्सचेंज पर 6 महीने की पाबंदी लगा दी है। सेबी ने राष्ट्रीय स्टॉक एक्सचेंज को निवेशकों के 625 करोड़ रुपये वापस करने का आदेश भी दिया है, इस राशी पर 2014 से 12% की दर से सालाना ब्याज भी देना होगा। यह आदेश राष्ट्रीय स्टॉक एक्सचेंज की को-लोकेशन फैसिलिटी में खामियों के कारण दिया गया, इस फैसिलिटी का उपयोग करके कुछ एक ब्रोकरों को अनुचित लाभ मिला। इस आदेश के बाद राष्ट्रीय एक्सचेंज अब अगले 6 महीने तक आईपीओ जारी नहीं कर सकता।
भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI)
सेबी 1988 में स्थापित भारत में प्रतिभूति बाजार के लिए सांविधिक नियामक है। इसे सेबी अधिनियम, 1992 के माध्यम से सांविधिक शक्तियां दी गई थीं। इसका मुख्य कार्य प्रतिभूतियों में निवेशकों के हितों की रक्षा करना, प्रतिभूति बाजार के विकास को बढ़ावा देना और प्रतिभूति बाजार को विनियमित करना है। इसका मुख्यालय मुंबई, महाराष्ट्र में स्थित है।

10. हाल ही में सुर्ख़ियों में रहे जूलियन असांजे किस देश के नागरिक हैं?

ऑस्ट्रेलिया
विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे को ब्रिटिश अदालत ने 50 सप्ताह कैद की सजा सुनाई है, उन्हें यह सजा ज़मानत का पालन न करने के लिए दी गयी है।
पृष्ठभूमि
विकिलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे को ब्रिटिश पुलिस ने 11 अप्रैल, 2019 को गिरफ्तार किया गया था, वे 2012 से यूनाइटेड किंगडम में इक्वेडोर के दूतावास में रह रहे थे। हाल ही में इक्वेडोर ने उनकी राजनीतिक शरण को समाप्त कर दिया था। जूलियन ने 2012 में लन्दन में इक्वेडोर के दूतावास में शरण मांगी थी। दरअसल स्वीडन की पुलिस यौन शोषण के आरोप में जुलियन असांजे की जांच-पड़ताल करना चाहती थीं। जूलियन असांजे पर हाल ही में इक्वेडोर के राष्ट्रपति लेनिन मोरेनो के निजी जीवन की जानकारी लीक करने का आरोप लगा था, इसके बाद इक्वेडोर ने जूलियन असांजे की राजनीतिक शरण समाप्त करने का निर्णय लिया।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill