Daily CA Dose : 26-04-2019


 1. सरकार ने इलाहाबाद बैंक की अधिकृत पूंजी को बढ़ाकर कितने करोड़ रुपये कर दिया है?

8,000 करोड़ – सरकारी क्षेत्र के इलाहाबाद बैंक ने 23 अप्रैल (भाषा) 2019 को कहा कि सरकार ने उसकी प्राधिकृत पूंजी को 5,000 करोड़ रुपये बढ़ाकर 8,000 करोड़ रुपये कर दिया है।

2. 25 April, 2019 को कौनसा दिवस मनाया गया हैं?
विश्व मलेरिया दिवस – विश्व मलेरिया दिवस 25 अप्रैल को हर साल मनाया जाने वाला एक अंतर्राष्ट्रीय पर्यवेक्षण दिवस है और मलेरिया को नियंत्रित करने के वैश्विक प्रयासों को मान्यता देता है

3. प्रो कबड्डी लीग के 7वें सीजन की नीलामी में सिद्धार्थ देसाई तेलुगू टाइटंस ने कितने करोड़ रुपए में खरीदा?
1.45 करोड़ – 8 अप्रैल मुंबई को हुए आयोजन में प्रो कबड्डी लीग के 7वें सीजन के लिए सिद्धार्थ देसाई को तेलुगू टाइटंस ने 1.45 करोड़ रुपए में खरीदा गया|

4. किस ने 52 वें महानिदेशक रक्षा लेखा के रूप में पदभार संभाला।
राजेंद्र कुमार नायक – 22 अप्रैल, 2019 को श्री राजेन्द्र कुमार नायक ने 52वें रक्षा लेखा महानियंत्रक (सीजीडीए) के रूप में पदभार संभाला| राजेंद्र कुमार नायक भारतीय रक्षा लेखा सेवा के 1983 बैच से हैं।

5. किस देश की दूरसंचार कंपनी हुआवेई की कारोबारी इकाई हुआवेई क्लाउड ने भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी कंपनी इंफोसिस के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए।
चीन – यह समझौता कारोबारी प्रतिष्ठानों के लिए क्लाउड कंप्यूटिंग सेवाओं के संयुक्त विकास एवं समाधान के लिए रणनीतिक सहयोग से जुड़ा है।

6. पश्चिम बंगाल सरकार की किस योजना को संयुक्त राष्ट्र के प्रतिष्ठित ‘वर्ल्ड समिट ऑन दी इन्फॉर्मेशन सोसाइटी’ (डब्ल्यूएसआईएस) पुरस्कार से नवाजा गया।
उत्कर्ष बांग्ला – उत्कर्ष बांग्ला योजना जिसे संयुक्त राष्ट्र के प्रतिष्ठित ‘वर्ल्ड समिट ऑन दी इन्फॉर्मेशन सोसाइटी’ (डब्ल्यूएसआईएस) पुरस्कार से नवाजा गय|

7. किस बैंक ने ग्राहकों को इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए देश के पहले ‘ग्रीन कार लोन’ (इलेक्ट्रिक वाहन) की घोषणा की।
भारतीय स्टेट बैंक – ‘ग्रीन कार लोन’ स्टेट बैंक ऑफ इंडिया द्वारा लाॅन्च किया गया है। जिसमे वे ग्राहक को जो इलेक्ट्रिक वाहन के लिए मौजूदा कार ऋण की तुलना में 20 बीपीएस कम ब्याज दर पर ग्रीन कार लोन उपलब्ध होगा।

8. किस कंपनी ने इंडसइंड बैंक और भारत फाइनेंशियल इंक्लूजन लिमिटेड विलय को मंजूरी दे दी है।
नैशनल कंपनी लॉ ट्राइब्यूनल (एनसीएलटी)

 9. इंडोनेशिया ने भारत के साथ अपने राजनयिक संबंधों के 70 साल पूरा करने के उपलक्ष्य में किस कथा की थीम पर विशेष स्मारक डाक टिकट जारी किया।
रामायण – इंडोनेशिया और भारत के राजनयिक संबंधों के 70 साल पूरे होने पर इंडोनेशिया ने रामायण की थीम पर बने विशेष डाक टिकट जारी किए। इन्हें इंडोनेशिया के शिल्पकार पद्मश्री बपक न्योमन नौरता ने डिजाइन किया है।

10. किस भारतीय पहलवान खिलाडी ने चीन के जियान में एशियाई कुश्ती चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीता है?
बजरंग पुनिया – बजरंग पुनिया ने ने चीन के जियान में एशियाई कुश्ती चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक अपने नाम किया|

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill