Daily CA Dose : 22-04-2019


1. भारत के किस शहर में पहली बार सौर ऊर्जा से संचालित मेट्रो ट्रेन चलायी गयी है?


दिल्ली – भारत की राजधानी दिल्ली में पहली बार सौर ऊर्जा से संचालित मेट्रो ट्रेन चलायी गयी है. पहली बार सौर ऊर्जा से संचालित मेट्रो ट्रेन वायलट लाइन पर जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम से केंद्रीय सचिवालय के बीच चलायी गयी है.

2. भारत के किस राज्य में एस्सेल वर्ल्ड ने एक इंटरेक्टिव बर्ड पार्क लांच किया है?

महाराष्ट्र – भारत के महाराष्ट्र राज्य के मुंबई के गोराई में हाल ही में एस्सेल वर्ल्ड ने एक इंटरेक्टिव बर्ड पार्क (स्वतंत्र पक्षी विहार) लांच किया है इस पार्क का मुख्य उद्देश्य एक ऐसा बर्ड पार्क स्थापित करना है, जो अंतर्राष्ट्रीय मानकों को पूरा करता हो.

3. वित्त वर्ष 2018-19 की चौथी तिमाही में किस बैंक को 22.63 फीसदी बढ़ोतरी के साथ 5,885.12 करोड़ रुपये मुनाफा हुआ है?

एचडीएफसी बैंक – वित्त वर्ष 2018-19 की चौथी तिमाही में एचडीएफसी बैंक को 22.63 फीसदी बढ़ोतरी के साथ 5,885.12 करोड़ रुपये मुनाफा हुआ है. जबिक पिछले वर्ष इसी तिमाही में बैंक को 4,799.28 करोड़ रुपये का शुद्ध मुनाफा हुआ था.

4. निम्न में से किसने मानसिक रोगी को फांसी की सजा नहीं देने का ऐतिहासिक फैसला सुनाया है?

सुप्रीम कोर्ट – सुप्रीम कोर्ट में जस्टिस एनवी रमन की अध्यक्षता वाली जस्टिस एम एम शांतानागौदर और इंदिरा बनर्जी ने मानसिक रोगी को फांसी की सजा नहीं देने का ऐतिहासिक फैसला सुनाया है.

5. 22 अप्रैल को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?

पृथ्वी दिवस – 22 अप्रैल को विश्वभर में पृथ्वी दिवस मनाया जाता है. इस दिवस को विश्वभर में पर्यावरण संरक्षण के लिए समर्थन प्रदर्शित करने के लिए आयोजित किया जाता है. साथ ही 22 अप्रैल को विश्वभर में जल संसाधन दिवस भी मनाया जाता है.

6. आईपीएल 2019 में किस टीम के कप्तान रविचंद्रन अश्विन पर एक मैच के दौरान 12 लाख रुपए का जुर्माना लगाया गया है?

किंग्स इलेवन पंजाब – आईपीएल 2019 में 37वें मैच में दौरान स्लो ओवर-रेट के कारण किंग्स इलेवन पंजाब टीम के कप्तान रविचंद्रन अश्विन पर एक मैच के दौरान 12 लाख रुपए का जुर्माना लगाया गया है.

7. हार्दिक पंड्या और केएल राहुल पर किसने 20-20 लाख का जुर्माना लगाया है?

बीसीसीआई लोकपाल – बीसीसीआई लोकपाल ने हाल ही में क्रिकेटर हार्दिक पंड्या और केएल राहुल पर कॉफी विद करण शो के दौरान महिलाओं के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणियों के लिए 20-20 लाख का जुर्माना लगाया है.

8. निम्न में से कौन सा फूटबाल खिलाडी युवेंटस सीरी ए टाइटल जीतकर यूरोप के तीन बड़े टूर्नामेंट जीतने वाला पहला फूटबाल खिलाडी बन गया है?

क्रिस्टियानो रोनाल्डो – हाल ही में इटली के क्लब युवेंटस ने आठवीं बार युवेंटस सीरी ए टाइटल जीता है इस जीत के साथ इटली के क्रिस्टियानो रोनाल्डो यूरोप के तीन बड़े टूर्नामेंट जीतने वाले पहले फूटबाल खिलाडी बन गए है.

9. पूर्व टेनिस खिलाडी सुपरमॉम मैगी अमृतराज का हाल ही में कितने वर्ष की आयु में निधन हो गया है?

92 वर्ष – पूर्व टेनिस खिलाडी सुपरमॉम मैगी अमृतराज का हाल ही में 92 वर्ष की आयु में निधन हो गया है. वे काफी लम्बे समय से बीमार चल रहे थे. चेन्नई के नुंगमबक्कम में सेंट टेरेसा चर्च में 23 अप्रैल को उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा.

10. हाल ही में किस देश ने नए शक्तिशाली आयुधों से युक्त हथियार का सफल परीक्षण किया है?

उत्तर कोरिया – उत्तर कोरिया देश ने हाल ही में नए शक्तिशाली आयुधों से युक्त हथियार का परीक्षण किया है. ये हथियार शक्तिशाली आयुधों से लैस है.

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill