Daily CA Dose : 19-04-2019


1.किस देश ने अपना पहला उपग्रह नेपालीसेट-1 सफलतापूर्वक लॉन्च किया है?

नेपाल – नेपाल देश ने हाल ही में अपना पहला उपग्रह नेपालीसेट-1 सफलतापूर्वक लॉन्च किया है. जिसका वजन सिर्फ 1.3 किलोग्राम है और इसकी लागत 2 करोड़ रुपए है. इस प्रोजेक्ट को नेपाल के वैज्ञानिक अभाष और हरिराम श्रेष्ठ ने बर्ड्स प्रोजेक्ट के तहत बनाया है.

2. हाल ही में किसके द्वारा दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची जारी की गयी है?
टाइम मैगजीन – हाल ही में टाइम मैगजीन के द्वारा दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची जारी की गयी है जिसमे रिलायंस इडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी और वकील अरुंधति काटजू और मेनका गुरुस्वामी को स्थान मिला है.

3. विश्व का सबसे बड़ा इंडोर वॉटरफॉल किस एयरपोर्ट पर जनता के लिए खोला गया है?
चांगी एयरपोर्ट, सिंगापुर – विश्व का सबसे बड़ा इंडोर वॉटरफॉल चांगी एयरपोर्ट, सिंगापुर में जनता के लिए खोल दिया गया है. इस इंडोर वॉटरफॉल का करीब पिछले 4 वर्ष से नवीनीकरण किया जा रहा था. चांगी एयरपोर्ट की छत पर स्विमिंग पूल भी बनाया गया है.

4. 4जी नेटवर्क उपलब्धता के मामले में किस टेलिकॉम कंपनी ने अमेरिका, जापान, साउथ कोरिया को पीछे छोड़ दिया है?
रिलायंस जियो – ओपनसिग्नल की एक रिपोर्ट के मुताबिक, 4जी नेटवर्क उपलब्धता के मामले में मुकेश अम्बानी की रिलायंस जियो ने अमेरिका, जापान, साउथ कोरिया को पीछे छोड़ दिया है. जियो की उपलब्धता दर 97.5 फीसदी है.

5. किस भारतीय महिला क्रिकेटर खिलाडी को स्ट्रीट चाइल्ड क्रिकेट वर्ल्ड कप का गुडविल एम्बेसडर नियुक्त किया गया है?
मिताली राज – भारतीय महिला क्रिकेटर खिलाडी और कप्तान मिताली राज को स्ट्रीट चाइल्ड क्रिकेट वर्ल्ड कप का गुडविल एम्बेसडर नियुक्त किया गया है.

6. लोकसभा चुनाव के दौरान पूर्व केंद्रीय मंत्री ________ ने राष्‍ट्रीय जनता दल पार्टी से इस्तीफा दे दिया है?
मो. अली अशरफ फातमी – लोकसभा चुनाव के दौरान पूर्व केंद्रीय मंत्री मो. अली अशरफ फातमी ने राष्‍ट्रीय जनता दल पार्टी से इस्तीफा दे दिया है. साथ ही उन्‍होंने 18 अप्रैल को मधुबनी लोकसभा सीट से नामांकन करने की घोषणा की है.

7. 18 जुलाई से चीन में किस ई-कॉमर्स कंपनी ने बिजनेस बंद करने की घोषणा की है?
अमेज़न – ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक अमेज़न कंपनी ने 18 जुलाई से चीन में बिजनेस बंद करने की घोषणा की है. अब से चीन में अमेज़न पर वहां के विक्रेताओं को सेवाएं मुहैया नहीं करवाई जाएंगी.

8. असद उमर ने किस देश के वित्त मंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया है?
पाकिस्तान – असद उमर ने लगातार आलोचनाओं के चलते पाकिस्तान के वित्त मंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया है. असद उमर ने कहा है की मुझे पद छोड़ने और ऊर्जा मंत्रालय संभालने का प्रस्ताव दिया गया था.

9. 19 अप्रैल को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?
विश्व लीवर (यकृत) दिवस – 19 अप्रैल यानी आज के दिन विश्वभर में विश्व लीवर (यकृत) दिवस मनाया जाता है. इस दिवस का मुख्य उद्देश्य लीवर (यकृत) से संबंधित बीमारियों के बारे में लोगो में जागरूकता फैलाना है.

 10. अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने किस देश के एफ-16 पायलटों को प्रशिक्षण देने के लिए एक संभावित समझौते को मंजूरी दे दी है?
ताइवान – अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने हाल ही में ताइवान देश के एफ-16 पायलटों को प्रशिक्षण देने के लिए एक संभावित समझौते को मंजूरी दे दी है. साथ ही अमेरिका 50 करोड़ डॉलर (करीब 3480 करोड़ रुपये) का सैन्य प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू करेगा.

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill