Computer Terms asked in recent Bank Exams

डाटाफोन मॉडेम
डाटाफोन पहला व्यावसायिक मॉडेम था जो लंबे नेटवर्क के प्रसारण के लिए एनालॉग सिग्नल्स पर डिजिटल कंप्यूटर डेटा को परिवर्तित करने के लिए बनाया गया था.एक मॉडेम (मॉड्यूलेटर-डिमॉड्यूलेटर) एक नेटवर्क हार्डवेयर डिवाइस है.

हाइब्रिड क्लाउड
एक हाइब्रिड क्लाउड एक एन्क्रिप्टेड कनेक्शन और टेक्नोलॉजी के साथ एक पब्लिक और प्राइवेट क्लाउड को जोडता है जो डेटा को पोर्टेबल बनाता है.यहां कुंजी यह है कि दोनों क्लाउड,स्वतंत्र रूप से अलग रहते हैं.जबकि दोनों का एक या अधिक उभयनिष्ठ स्पर्श बिंदु भी होता है.


एक पब्लिक क्लाउड मानक क्लाउड कंप्यूटिंग मॉडल पर आधारित होता है,जिसमें एक सेवा प्रदाता इंटरनेट पर आम जनता के लिए एप्लिकेशन और स्टोरेज, जैसे संसाधन,उपलब्ध कराता है.पब्लिक क्लाउड के उदाहरणों में शामिल हैं, अमेज़ॅन इलास्टिक कंप्यूट क्लाउड (ईसी 2), आईबीएम ब्लू क्लाउड, सन क्लाउड, गूगल एप्पइंजन और विंडोज़ एज़ूर सर्विसेज प्लेटफार्म.
जबकि एक प्राइवेट क्लाउड, क्लाउड कंप्यूटिंग का एक विशिष्ट मॉडल है जिसमें एक विशिष्ट और सुरक्षित क्लाउड-आधारित परिवेश शामिल होता है इसमें केवल निर्दिष्ट क्लाइंट ही काम कर सकता है.

आँकड़ा प्रवाह रेखाचित्र(Data Flow Diagram) 

एक डेटा प्रवाह आरेख (डीएफडी) किसी भी प्रोसेस या सिस्टम के लिए जानकारी के प्रवाह का नक्शा तैयार करता है. यह डेटा इनपुट, आउटपुट, स्टोरेज पॉइंट्स और प्रत्येक भाग के बीच के मार्गों को दिखाने के लिए आयताकारों, वृतों और तीरों के साथ ही लघु टेक्स्ट लेबल जैसे परिभाषित प्रतीकों का उपयोग करता है

एक फ्लोचार्ट एक प्रोसेस के लिए आवश्यक चरणों और अनुक्रमों के क्र्म्मों का एक दृश्य दर्शाता है. अनुक्रम में प्रत्येक चरण को आरेख आकार के भीतर लिखा जाता है. चरणों को लाइनों और दिशात्मक तीरों से जोड़ा जाता हैं



  
बाह्‌य कुंजी(Foreign Key)

एक रिलेशनल डेटाबेस में, एक फॉरेन कुंजी एक तालिका में फ़ील्ड होती है जो किसी अन्य तालिका या एक ही तालिका की पंक्ति को विशिष्ट रूप से पहचानती है, अर्थात् विदेशी कुंजी को दूसरी तालिका में परिभाषित किया जाता है, लेकिन यह पहली तालिका में प्राथमिक कुंजी को संदर्भित करती है.

पोस्ट(POST)

पोस्ट (पावर-ऑन-सेल्फ-टेस्ट) एक नैदानिक परीक्षण अनुक्रम है जो कि कंप्यूटर के मूल इनपुट/आउटपुट सिस्टम (या "स्टार्टिंग प्रोग्राम") यह निर्धारित करने के लिए चलाता है कि कंप्यूटर कीबोर्ड, RAM , डिस्क ड्राइव और अन्य हार्डवेयर सही तरीके से काम कर रहे हैं या नहीं . यदि आवश्यक हार्डवेयर की जानकारी प्राप्त होती है और यह ठीक से काम करता पाया जाता है, तो कंप्यूटर बूट होना शुरू हो जाता है.

BSOD
ब्लू स्क्रीन आमतौर पर आपके कंप्यूटर के हार्डवेयर या इसके हार्डवेयर ड्राईवर सॉफ्टवेर की समस्याओं के कारण होती हैं.एक BSOD लो-लेवल सॉफ्टवेयर क्रैशिंग - या दोषपूर्ण हार्डवेयर का परिणाम है. ब्लू स्क्रीन तब होती है जब Windows में STOP Error होती है. इस क्रिटिकल फेलियर के कारण विंडो क्रेश या काम करना बंद कर देती है, विंडोज़ केवल एक ही कर कर सकती है कि वह कंप्यूटर को रोके और उसे पुनः आरंभ करें.

एक्सेल में डोनट चार्ट
यदि आपके पास एक चीज़ के कई हिस्से हैं, तो आप प्रत्येक हिस्से को एक पाय चार्ट के रूप में प्रदर्शित कर सकते हैं. लेकिन एक डोनट चार्ट उन हिस्सों के परिवर्तनों को प्रदर्शित करने में आपकी सहायता कर सकता है. एक पाय चार्ट में एक डेटा श्रृंखला होती है. डोनट चार्ट पूरे हिस्से के संबंध को दर्शाता है, लेकिन एक डोनट चार्ट में एक से अधिक डेटा श्रृंखला भी हो सकती है.

एमएस वर्ड में थिसॉरस(Thesaurus)


माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस एप्लिकेशन में thesaurus tool का उपयोग विलोम शब्द और समानार्थक शब्द खोजने के लिए किया जा सकता है. एमएस वर्ड 2010 में thesaurus tool, Proofing सेक्शन में Review टैब में है. thesaurus के साथ, प्रूफिंग में वर्तनी और व्याकरण, अनुसंधान और शब्द गणना भी हो सकती है.

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill