भारत के लिए बोलीविया लिथियम भंडार के रास्ते खुले

भारत और बोलीविया ने लिथियम के विकास और औद्योगिक उपयोग के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं, जो बिजली के वाहनों और सेल फोन को बिजली देने के लिए उपयोग किया जाता है।

समझौता
भारत को लिथियम कार्बोनेट की बोलीविया आपूर्ति को सुविधाजनक बनाने और भारत में लिथियम बैटरी / सेल उत्पादन संयंत्रों के लिए संयुक्त उपक्रम को बढ़ावा देने के लिए पारस्परिक रूप से लाभप्रद साझेदारी करने परसहमति व्यक्त की गई।
इस समझौते के चलते बोलीविया भारत की ई-गतिशीलता और ई-स्टोरेज जरूरतों के लिए धातु के प्रमुख प्रदाताओं में से एक बन जाएगा। बोलीविया में दुनिया का एक-चौथाई लिथियम भंडार मौजूद है।
यह महत्वपूर्ण क्यों है?
भारत दुनिया में मोबाइल फोन का दूसरा सबसे बड़ा निर्माता देश और देश का 2030 तक 30 फीसदी इलेक्ट्रिक वाहनों का महत्वाकांक्षी लक्ष्य है।
लेकिन भारत अपनी सभी लिथियम-आयन बैटरी आयात करता है क्योंकि भारत में लिथियम के कोई ज्ञात स्रोत नहीं हैं और वर्तमान में लिथियम-आयन बैटरी विनिर्माण क्षमता शून्य है।
नतीजतन, भारत बैटरी आयात विशेष रूप से पोर्टेबल इलेक्ट्रॉनिक्स के लिए आवश्यक बैटरी के लिए के लिए चीन, ताइवान और जापान पर बहुत अधिक निर्भर है ।
यह समझौता हाल ही में शुरू की गई FAME इंडिया पॉलिसी (फास्टर अडॉप्शन एंड मैन्युफैक्चरिंग ऑफ (हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक इलेक्ट्रिक व्हीकल) के लिए आधार बन सकता है। 2030 तक कम से कम 30 प्रतिशत वाहनों को इलेक्ट्रिक बैटरियों पर चलाने की भारत की महत्वाकांक्षा को बड़ी प्रेरणा देगा।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill