ऑपरेटिंग सिस्टम

ऑपरेटिंग सिस्टम एक सिस्टम सॉफ्टवेयर है
सिस्टम सॉफ्टवेयर, कंप्यूटर प्रोग्राम का एक प्रकार है जिसे कंप्यूटर के हार्डवेयर और एप्लिकेशन प्रोग्राम को चलाने के लिए डिज़ाइन किया गया है.ऑपरेटिंग सिस्टम, सिस्टम सॉफ्टवेयर का सबसे अच्छा उदाहरण है.एक ऑपरेटिंग सिस्टम (OS) एक सिस्टम सॉफ्टवेयर है जो कंप्यूटर हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर संसाधनों का प्रबंधन करता है और कंप्यूटर प्रोग्रामों के लिए सामान्य सेवाएं प्रदान करता है.
फ़र्मवेयर को छोड़कर, सभी कंप्यूटर प्रोग्राम को कार्य करने के लिए एक ऑपरेटिंग सिस्टम की आवश्यकता होती है.

MS DOS (एमएस डॉस)
MS-DOS माइक्रोसॉफ्ट डिस्क ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए परिवर्णी शब्द है , व्यक्तिगत कंप्यूटरों में उपयोग किए जाने वाले कमांड लाइन इंटरफेस के साथ एक ऑपरेटिंग सिस्टम था,


Windows 10 (विंडोज 10)
विंडोज 10 माइक्रोसॉफ्ट द्वारा विकसित और जारी एक पर्सनल कंप्यूटर ऑपरेटिंग सिस्टम है. विंडोज़ 10 इंटरफेस में एक अपडेटेड स्टार्ट मेन्यू शामिल है जिसमें विंडोज 7 के पारंपरिक स्टार्ट मेनू और विंडोज 8 के टाईल्स शामिल है.

LINUX (लिनेक्स) 
लिनेक्स एक यूनिक्स जैसा कंप्यूटर ऑपरेटिंग सिस्टम है जो मुफ़्त और मुक्त स्रोत सॉफ्टवेयर विकासित और वितरण के मॉडल के तहत संकलित किया जाता है.

Android Nougat (एंड्रॉइड नोगाट) 
एंड्रॉइड "नोगाट" एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम का सातवां प्रमुख संस्करण है. एंड्रॉइड एक मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम है जिसे Google द्वारा विकसित किया गया है, यह मुख्य रूप से टचस्क्रीन मोबाइल उपकरणों जैसे स्मार्टफोन और टैबलेट के लिए डिज़ाइन किया गया है

iOS 10 (आईओएस 10)
एप्पल द्वारा विकसित iOS मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम की दसवां प्रमुख और नवीनतम संस्करण है

मल्टीप्रोग्रामामिंग, मल्टीप्रोसेसिंग और मल्टीथ्रेडिंग 

एक मल्टीप्रोग्रामिंग कंप्यूटर एक समय में एक से अधिक प्रोग्राम चला सकता है (जैसे Wordऔर Google क्रोम एक साथ चल सकते है). मल्टीप्रोग्रामामिंग एक प्रोसेसर मशीन पर एक से अधिक प्रोग्राम निष्पादित करने की एक ऑपरेटिंग सिस्टम की एक क्षमता है. एक समय पर एक से अधिक कार्य / कार्यक्रम / जॉब / प्रक्रिया  मुख्य मेमोरी में रह सकते हैं.

मल्टीप्रोसेसिंग कंप्यूटर में एक समय में एक से अधिक CPU (प्रोसेसर) का उपयोग होता है .मल्टीप्रोसेसिंग,ऑपरेटिंग सिस्टम की बहु-प्रोसेसर मशीन पर एक से अधिक प्रक्रिया एक साथ निष्पादित करने की  एक क्षमता है।

निष्पादन का एक थ्रेड प्रोग्राम निर्देशों का सबसे छोटा अनुक्रम है जो स्वतंत्र रूप से प्रबंधित किया जा सकता है.मल्टीथ्रेडिंग एक ऑपरेटिंग सिस्टम की एक ही समय में थ्रेड्स नामक कार्यक्रम के विभिन्न भागों को निष्पादित करने की क्षमता है . थ्रेड्स हल्की वजन की प्रक्रियाएं हैं जो प्रक्रिया या प्रोग्राम का एक स्वतंत्र भाग हैं.

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill