2020 से CBSE के छात्रों को दसवीं कक्षा की अंतिम परीक्षा के दौरान आवर्धक ग्लास और पोर्टेबल वीडियो मैग्निफ़ायर का उपयोग करने की अनुमति दी जाएगी

सामाजिक विज्ञान में दृष्टिबाधित उम्मीदवारों के लिए दृश्य इनपुट वाले प्रश्नों के बदले वैकल्पिक प्रकार के प्रश्न उपलब्ध कराए जाएंगे।
2020 से उम्मीदवारों को आवर्धक चश्मा / पोर्टेबल वीडियो मैग्नीफायर (magnifying glasses/ portable video magnifiers) का उपयोग करने की अनुमति दी जाएगी। ”

सीबीएसई से संबद्ध स्कूलों को यह सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किया गया है कि 2020 तक सभी शैक्षणिक संस्थानों के साथ परिसर को अनुकूल बनाया जाए, जिसमें छात्रावास, पुस्तकालय और प्रयोगशालाएं शामिल हैं, जिसमें बाधा रहित प्रवेश हो। साथ ही स्कूलों को निर्देशित किया गया है कि वे मुख्यधारा की शिक्षा में विशेष आवश्यकताओं वाले बच्चों को प्रवेश से इनकार न करें।
सीबीएसई द्वारा सूचीबद्ध किसी भी विशिष्ट विकलांगता के लिए चिकित्सा प्रमाणन देने के लिए अधिकृत एजेंसियों और संगठनों में मुख्य चिकित्सा अधिकारी / सिविल सर्जन / सरकारी अस्पतालों के चिकित्सा अधीक्षक शामिल हैं जो केंद्रीय या राज्य सरकारों के नियंत्रण में हैं, राष्ट्रीय स्तर के राष्ट्रीय स्तर के मान्यता प्राप्त संस्थान ब्लाइंड एंड स्पैस्टिक सोसाइटी ऑफ इंडिया, और गैर-सरकारी संगठनों / चिकित्सकों के लिए एसोसिएशन रिहैबिलिटेशन काउंसिल ऑफ इंडिया, केंद्र या संबंधित राज्यों की सरकार के साथ पंजीकृत है।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill