Reasoning Quiz

तार्किक क्षमता (रिजिनिंग) एक बड़ा अनुभाग है। प्रश्नों की बढ़ती जटिलता के साथ, इसे आसानी से पास करना  मुश्किल हो जाता है। Banking परीक्षाओं में इस विशेष अनुभाग में ग्रेड बनाने का एकमात्र तरीका अपने पूरे दिल और आत्मा के साथ लगातार अभ्यास करना है और आपको नवीनतम पैटर्न प्रश्नों के साथ अभ्यास करने प्रदान करने के लिए, यहां परीक्षाओं में पूछे जाने वाले प्रश्नों के सटीक समान पैटर्न के आधार पर  रीज़निंग क्विज दी गयी है।




Directions (1-5): जानकारी का ध्यान पूर्वक अध्ययन कीजिये तथा नीचे दिए गए प्रश्नों के उत्तर दीजिये। सात व्यक्ति  अर्थात् P, Q, R, S, T, U, और V  हैं, जो एक सात मंजिला इमारत के अलग-अलग तलों पर रहते हैं लेकिन समान क्रम में नहीं है। इमारत की भूतल संख्या -1 है, इसके ऊपर वाले तल की संख्या-2 है और इसी प्रकार आगे शीर्ष तल तक संख्या-7 है। प्रत्येक व्यक्ति अलग-अलग रंग अर्थात् नीला, काला, सफ़ेद, लाल, गुलाबी, जामुनी, सलेटी पसंद करते हैं, लेकिन आवश्यक नहीं समान क्रम में हो।

P काला रंग पसंद नही करता है और S के ऊपर वाले तल पर रहता है। जो व्यक्ति जामुनी रंग पसंद करता है वह सम संख्या वाले तल पर  रहता है, जो तल संख्या-6 के नीचे है।  S, जो सफ़ेद रंग पसंद करता है, वह विषम तल संख्या पर, रहता है, जो जामुनी रंग पसंद करने वाले व्यक्ति के तल के नीचे है। V, तल संख्या-6 पर रहता है। नीला रंग पसंद करने वाला व्यक्ति तल संख्या-5 पर रहता है। Q के तल के ऊपर और नीचे समान संख्या में व्यक्ति रहते है। R उस व्यक्ति के ठीक ऊपर रहता है, जो सलेटी रंग पसंद करता है।  T, उस व्यक्ति के ठीक नीचे रहता है जो सलेटी रंग पसंद करता है। T और U के बीच दो व्यक्ति रहते हैं। P, उस व्यक्ति के ठीक नीचे रहता है जो लाल रंग पसंद करता है। 


Q1.   V और S के तलों के बीच कितने व्यक्ति रहते हैं?

 तीन
दो 
 चार
 पांच
  कोई नहीं
Solution:

Q2.  निम्नलिखित में से कौन-से कथन दी गई जानकारी के अनुसार सत्य है/ हैं?
 T, तल संख्या-5 पर रहता है और वह लाल रंग पसंद नहीं करता है
 P गुलाबी रंग पसंद करता है और वह तल संख्या-4 पर नहीं रहता है
 R काला रंग पसंद नहीं करता है और शीर्ष तल पर रहता है
 Q और S के तलों के बीच केवल दो व्यक्ति रहते हैं 
  सभी कथन सत्य हैं 
Solution:

Q3. निम्नलिखित में से कौन P के तल के ठीक ऊपर रहता है?

Q
U
V
R
   कोई नहीं 

Solution:

Q4.  निम्नलिखित में से कौन V और Q के तलों के ठीक बीच में रहता है?
S
U
P
T
  कोई नहीं 

Solution:

Q5.  निम्नलिखित में से कौन सलेटी रंग पसंद करता है?
U
S
Q
T
V
Solution:

Directions (6-10): निम्नलिखित जानकारी का ध्यानपूर्वक अधययन कीजिये तथा नीचे दिए गए प्रश्नों के उत्तर दीजिये।

आठ व्यक्ति अर्थात् A, B, C, D, E, F, G और P हैं, जो एक पंक्ति में समान दूरी पर बैठे हैं। उनमें से कुछ उत्तर की ओर उन्मुख हैं जबकि कुछ दक्षिण की ओर उन्मुख है।
E, किसी एक छोर से दूसरे स्थान पर बैठा है। A, E के बायें से तीसरे स्थान पर बैठा है।  F के दायीं ओर कोई व्यक्ति नहीं बैठा है। B, A और E का निकटतम पड़ोसी नहीं है और उत्तर दिशा की ओर उन्मुख है। P और B के बीच दो व्यक्ति बैठे हैं। G, D के दायें से दूसरे स्थान पर बैठा है।  G, किसी भी अंतिम छोर पर नही बैठा है।  D उत्तर दिशा की ओर उन्मुख है और B का निकटतम पड़ोसी नहीं है । C का निकटतम पड़ोसी समान दिशा की ओर उन्मुख है। G, P और C  समान दिशा की ओर उन्मुख है लेकिन A के विपरीत हैं।


Q6.  निम्नलिखित में से कौन G के दायें से तीसरे स्थान पर बैठा है?

D
C
A
B
 कोई नहीं 

Solution:

Q7.  E के निकटतम पड़ोसी कौन हैं?
 F और G
 G और P
 D और G
 G और A
 C और A
Solution:

Q8.   B और P के ठीक बीच कितने व्यक्ति बैठे हैं?
 तीन
 चार
 एक
 दो
 कोई नहीं
Solution:

Q9.  निम्नलिखित पांच में से चार उपरोक्त व्यवस्था के अनुसार एक निश्चित रूप से समान हैं और इसलिए एक समूह बनाते हैं। इनमें से कौन उस समूह से संबंधित नहीं है?

G
E
P
C
D
Solution:

Q10. निम्नलिखित में से कौन P और C के ठीक बीच में बैठा है?
G
P
A
B
कोई नहीं
Solution:

Directions: (11-15): जानकारी का ध्यानपूर्वक अध्ययन कीजिये तथा नीचे दिए गए प्रश्नों के उत्तर दीजिये।

आठ व्यक्ति अर्थात् P, Q, R, S, T, U, V, W हैं, जो एक वृत्ताकार मेज के चारो ओर बैठे हैं।  उनमें से केवल पांच बाहर की ओर उन्मुख है और शेष अंदर की ओर उन्मुख है।
Q बाहर की ओर उन्मुख है। Q और V के बीच दो व्यक्ति बैठे हैं और दोनों समान दिशा की ओर उन्मुख है। P, Q और V का पड़ोसी नहीं है। U, P के बायें से तीसरे स्थान पर बैठा है और दोनों समान दिशा की ओर उन्मुख है। T, Q का एक पड़ोसी है और बाहर की ओर उन्मुख है।  S, T के दायें से तीसरे स्थान पर बैठा है। S, P का निकटतम पड़ोसी नहीं है। S और R समान दिशा की ओर उन्मुख है। R और W एक दूसरे के निकटतम पड़ोसी नहीं है। R, U के विपरीत नहीं बैठा है।


Q11.  S के विपरित कौन बैठा है?

W
Q
R
V
T
Solution:

Q12.  R के बायें से दूसरे स्थान पर कौन बैठा है?
S
T
P
Q
U
Solution:

Q13.  यदि  U और T अपने स्थानों को आपस में बदल लेते हैं, तो  T के ठीक बायीं ओर कौन बैठा है?
U
S
P
R
Q
Solution:

Q14.  निम्नलिखित पांच में से चार उपरोक्त एक निश्चित रूप से समान हैं और इसलिए एक समूह बनाते हैं। इनमें से कौन उस समूह से संबंधित नहीं है?

T
U
V
Q
S
Solution:

Q15. R के संदर्भ में Q का क्या स्थान है?
दायें से दूसरा
बायें से दूसरा
ठीक दायीं ओर 
ठीक बायीं ओर
  इनमें से कोई नहीं 
Solution:



Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill