News Article

अहमदाबाद मेट्रो के पहले चरण का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 4 मार्च को अहमदाबाद मेट्रो ट्रेन सेवा के पहले चरण का उद्घाटन किया। यह उद्घाटन वस्त्राल गांव मेट्रो स्टेशन पहुंचकर किया। वस्त्राल को अपैरल पार्क को जोड़ने वाले इस खंड की लंबाई 6.5 किलोमीटर है।

इसरो में युवा वैज्ञानिक कार्यक्रम शुरू

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने इस वर्ष से स्कूली बच्चों के लिए “युवा वैज्ञानिक कार्यक्रम”  (युविका) नामक एक विशेष कार्यक्रम शुरू किया है।
इस कार्यक्रम का उद्देश्य मुख्य रूप से अंतरिक्ष कार्यकलापों के उभरते क्षेत्रों में अपनी रुचि जगाने के इरादे से युवाओं को अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी, अंतरिक्ष विज्ञान और अंतरिक्ष अनुप्रयोगों पर बुनियादी ज्ञान प्रदान करना है।
इसरो ने इस कार्यक्रम को "उन्हें कम उम्र में ही ज्ञान प्रदान करने" के लिए चुना है।

पीएम नरेंद्र मोदी ने ‘वन नेशन वन कार्ड' योजना लॉन्च की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों को देशभर में मेट्रो सेवाओं और टोल टैक्स समेत कई तरह के परिवहन शुल्क का भुगतान करने में सक्षम बनाने के लिए स्वदेश निर्मित नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (एनसीएमसी) का 4 मार्च को शुभारंभ किया।
अलग-अलग परिवहन सेवाओं में इस्तेमाल किए जाने वाले ‘एक राष्ट्र एक कार्ड’ कहे जा रहे इस कार्ड से धारक अपनी बस का किराया, टोल टैक्स, पार्किंग शुल्क, रिटेल खरीददारी कर सकेंगे और यहां तक कि पैसा भी निकाल सकेंगे।

BOLD-QIT नामक प्रोजेक्ट का उद्घाटन, जानें क्यों है खास

असम में भारत-बांग्लादेश सीमा पर 5 मार्च से इलेक्ट्रॉनिक सर्विलांस शुरू किया जाएगा। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कहा कि घुसपैठ, हथियारों, गोला-बारूद, ड्रग्स और मवेशियों की तस्करी को रोकने के लिए यह कदम उठाया गया है।
"स्मार्ट फेंसिंग" का संचालन असम के धुबरी जिले में अंतर्राष्ट्रीय सीमा के 61 किलोमीटर के नदी खंड में किया जाएगा, जहां ब्रह्मपुत्र नदी बांग्लादेश में प्रवेश करती है।

केंद्र ने 5 साल में जम्मू-कश्मीर के जमात-ए-इस्लामी पर प्रतिबंध लगा दिया

नेशनल कान्फ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने 4 मार्च को कहा कि केंद्र सरकार को जमात-ए-इस्लामी पर पाबंदी लगाने के फैसले पर पुनर्विचार करना चाहिए क्योंकि इस कदम से संगठन की गतिविधियां भूमिगत होने के अलावा कोई मकसद हल नहीं होगा। 
उमर ने ट्वीट किया, जम्मू कश्मीर में 1996 से 2014/15 के बीच बिना इस तरह के प्रतिबंधों के भी हालात में तेजी से सुधार हुआ है। यह प्रतिबंध जमीनी स्तर पर किसी तरह का सुधार करेगा, इस बात का कोई आधार नहीं दिखता।"

अमेरिका भारत को तरजीही व्यापार के लिए दिये गए दर्जे को कर सकता है समाप्त

ट्रंप भारत को तरजीही व्यापार के लिए दिये गए दर्जे को समाप्त करने का इरादा रखते हैं।
ट्रंप का कहना है कि उन्होंने ये फैसला इसलिए लिया है क्योंकि भारत अब वैधानिक पात्रता मानदंडों का पालन नहीं कर रहा है। जीएसपी प्रोग्राम साल 1970 को शुरू हुआ था, तभी से भारत इसका लाभ उठा रहा है।
भारत इसका सबसे बड़ा लाभार्थी रहा है। इस फैसले का भारत पर बहुत बड़ा असर पड़ेगा। यह कार्यक्रम अमेरिका का सबसे बड़ा और अमेरिकी व्यापारिक वरीयता कार्यक्रम (यूएस ट्रेड प्रेफरेंस प्रोग्राम) है।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill