News Article

कन्याकुमारी में पीएम ने की कई विकास परियोजनाओं की शुरुआत

कन्याकुमारी में प्रधानमंत्री ने कई विकास परियोजनाओं का शुभारंभ किया। उन्होने तीन हजार करोड़ रुपए लागत की पांच राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला रखी।
इसके अलावा मदुरै से रामेश्वरम तक जाने वाली रेलवे लाइन के पंबन रेलवे ब्रिज की आधारशिला रखी। साथ ही रामेश्वरम से धनुषकोडी तक बनने वाली रेलवे लाइन की
आधारशिला प्रधानमंत्री ने रखी।

ए. एन. झा 15वें वित्त आयोग के सदस्य बने

पूर्व वित्त सचिव अजय नारायण झा एक मार्च को बतौर सदस्य 15वें वित्त आयोग में शामिल हुए। उन्होंने शक्तिकांत दास का स्थान लिया है। दास ने रिजर्व बैंक का गवर्नर बनने के बाद यह पद छोड़ दिया था। मणिपुर कैडर के 1982 बैच के आईएएस अधिकारी झा 28 फरवरी को वित्त सचिव के पद से सेवानिवृत्त हुए।

विदेशों में रुपया बाजार को लेकर उषा थोरट की अध्यक्षता में कार्यबल गठित

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने उसकी पूर्व डिप्टी गवर्नर ऊषा थरोट की अध्यक्षता में एक कार्यबल का गठन किया है। यह कार्यबल विदेशों में रुपया बाजार से जुड़े मुद्दों की समीक्षा करेगा और नीतिगत सुझाव देगा, ताकि घरेलू मुद्रा के मूल्य को विदेशी बाजारों में स्थिर रखना सुनिश्चित किया जा सके। इस कार्यबल में आठ सदस्य होंगे। कार्यबल विदेशी रुपया बाजार में होने वाले घटनाक्रमों के पीछे के कारणों का आकलन करेगा। साथ ही घरेलू बाजार की तरलता और रुपये की विनिमय दर पर विदेशी बाजारों के प्रभाव का भी अध्ययन करेगा।

बुने वस्त्र क्षेत्र के विकास के लिए स्मृति ईरानी ने योजना शुरु की

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने 28 फरवरी को पावरटेक्स इंडिया के तहत बुनाई और बुने हुए कपड़ा क्षेत्र के विकास के लिए एक योजना शुरू की, जो 31 मार्च, 2020 तक परिचालन में रहेगी। एक सरकारी बयान में कहा गया है, “मंत्रालय ने 487.07 करोड़ रुपये के व्यय के साथ पावरटेक्स इंडिया स्कीम और निटवियर स्कीम के संयुक्त एसएफसी (स्टैंडिंग फाइनेंस कंपोनेंट) को मंजूरी दी है।

अल्जीरिया में सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन

अल्जीरिया में हजारों लोग 81 वर्षीय राष्ट्रपति अब्देलअजीज बुतेफ्लिका के खिलाफ सड़कों पर उतर आए। बुतेफ्लिका की पांचवीं बार इस पद पर काबिज होने की योजना है, जिसका जनता विरोध कर रही है। अल्जीरिया में सरकार विरोधी प्रदर्शन बहुत कम देखने को मिलते हैं लेकिन बुतेफ्लिका की उम्मीदवारी की पुष्टि होने के बाद विरोध करने के लिए भारी संख्या में लोग सड़कों पर उतर आए।

अंतरिक्ष के मौसम को समझेगा नासा का नया मिशन

पृथ्वी के चारो ओर विशाल अंतरिक्ष की मौसम प्रणाली को समझने के लिए नासा के वैज्ञानिक चार करोड़ अमेरिकी डॉलर वाला एक मिशन लांच करेंगे। अंतरिक्ष के मौसम के बारे में समझ बढ़ाना इसलिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह हमें कई कारकों से प्रभावित करता है, जैसे रेडियो संचार बाधित हो जाना, तकनीक प्रभावित होना।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill