Daily CA Dose : 26-03-2019


1. हाल ही में कौन सा खिलाड़ी गौतम गंभीर को पछाड़कर सर्वाधिक अर्धशतक लगाने वाला खिलाड़ी बना है?


डेविड वॉर्नर
विवरण: आईपीएल-12 में कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ 53 गेंदों पर 85 रन बनाने वाले सनराइज़र्स हैदराबाद के ओपनर डेविड वॉर्नर आईपीएल में सर्वाधिक 37 अर्धशतक लगाने वाले बल्लेबाज़ बन गए.

2. निम्नलिखित में से किस दिन पूरे विश्व में अंतर्राष्ट्रीय नस्लीय भेदभाव उन्मूलन दिवस मनाया गया?

21 मार्च
विवरण: 
21 मार्च को पूरे विश्व में अंतर्राष्ट्रीय नस्लीय भेदभाव उन्मूलन दिवस मनाया गया। इस वर्ष इसकी थीम Mitigating and countering rising nationalist populism and extreme supremacist ideologies निर्धारित की गई है.

3. जेट एयरवेज के संस्थापक और चेयरमैन का क्या नाम है जिन्होंने हाल ही में पद से इस्तीफ़ा दे दिया है?

नरेश गोयल
विवरण
: जेट एयरवेज के चेयरमैन नरेश गोयल और उनकी पत्नी अनिता गोयल ने बोर्ड की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है. नरेश गोयल ने कंपनी के चेयरमैन पद से भी इस्तीफा दे दिया है.

4. निम्नलिखित में से किसे हाल ही में नौसेना प्रमुख पद के लिए चयनित किया गया है?

वाईस एडमिरल करमबीर सिंह
विवरण:
 करमबीर सिंह, भारतीय नौसेना के पूर्वी नौसेना कमान के वर्तमान फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ हैं, जिसका इन्होंने 31 अक्टूबर 2017 को पदभार ग्रहण किया था.

5. वर्ष 1980 में राजस्थान के उदयपुर में शिल्प ग्राम की स्थापना करने वाले कलाकार का क्या नाम है जिनका हाल ही में निधन हो गया है?

हाकू शाह
विवरण:
 प्रसिद्ध भारतीय चित्रकार हाकू शाह का 21 मार्च 2019 को अहमदाबाद (गुजरात) में दिल का दौरा पड़ने की वजह से निधन हो गया. वे 85 वर्ष के थे. हाकू शाह जनजातीय व लोक कला के विषयों पर आधारित अपनी चित्रकारी के लिए जाने जाते थे.

6. शंघाई सहयोग संगठन के देशों का आतंकवाद विरोधी संयुक्त अभ्यास किस नाम से आयोजित किया जा रहा है जिसमें भारत-पाक भी भाग लेंगे?

सैरी-अर्का एंटी टेरर
विवरण:
 शंघाई सहयोग संगठन के देशों का आतंकवाद विरोधी संयुक्त अभ्यास सैरी-अर्का एंटी टेरर इस वर्ष कज़ाखस्तान में होने जा रहा है. भारत और पकिस्तान भी इस संयुक्त आतंकवाद-रोधी अभ्यास में हिस्सा लेंगे. इस अभ्यास की घोषणा क्षेत्रीय आतंकवाद-निरोधी ढाँचे की उज्बेकिस्तान के ताशकंद में आयोजित हुई 34वीं बैठक में की गई.

7. निम्नलिखित में से किसे हाल ही में फिल्मफेयर पुरस्कार 2019 में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार मिला है?

आलिया भट्ट
विवरण:
 बॉलीवुड फिल्मों के लिए दिए जाने वाले सबसे प्रसिद्ध पुरस्कार फिल्मफेयर अवार्ड्स 2019 हाल ही में मुंबई में प्रदान किये गये. यह पुरस्कार 20 से अधिक श्रेणियों में दिए गये हैं. इस वर्ष फिल्म ‘राज़ी’ के लिए आलिया भट्ट ने सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार जीता.

8. निम्नलिखित में से किसे हाल ही में फिल्मफेयर पुरस्कार 2019 में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार मिला है?

रणबीर कपूर
विवरण:
 बॉलीवुड फिल्मों के लिए दिए जाने वाले सबसे प्रसिद्ध पुरस्कार फिल्मफेयर अवार्ड्स 2019 हाल ही में मुंबई में प्रदान किये गये. यह पुरस्कार 20 से अधिक श्रेणियों में दिए गये हैं. रणबीर कपूर ने ‘संजू’ के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार प्राप्त किया.

9. हाल ही में किस राज्य में देश की सबसे गहरी शाफ्ट गुफा ‘क्रेम उम लाडॉ’ की खोज की गई है?

मेघालय
विवरण:
 मेघालय के पूर्वी खासी हिल्स ज़िले के मासिनराम क्षेत्र में देश की सबसे गहरी शाफ्ट गुफा ‘क्रेम उम लाडॉ’ की खोज की गई है. यह खोज विश्व की सबसे गहरी बलुआ पत्थर गुफा क्रेम पुरी (Krem Puri) की खोज के लगभग एक वर्ष बाद की गई है.

10. हाल ही में राहुल गांधी ने चुनावों में जीत मिलने के बाद प्रतिवर्ष कितने रुपये की न्यूनतम आय गारंटी दिए जाने का वादा किया है?

72,000 रुपये
विवरण
: हाल ही में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी द्वारा सरकार बनने पर न्यूनतम आय गारंटी योजना के तहत देश के बीस प्रतिशत परिवारों को 72 हज़ार रुपये प्रतिवर्ष दिए जाने का वादा किया गया. राहुल गांधी ने कहा है कि यदि कांग्रेस सरकार आई तो 25 करोड़ लोगों को इस योजना के तहत का लाभ दिया जाएगा.

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill