Daily CA Dose : 05-03-2019


1. हाल ही में अरावली पहाड़ियों में निर्माण की अनुमति देने के लिए सर्वोच्च न्यायालय ने किस राज्य सरकार को फटकार लगायी है?
उत्तर – हरियाणा



सर्वोच्च न्यायालय ने हाल ही में संवेदनशील अरावली पहाड़ियों में निर्माण की मंज़ूरी देने के लिए हरियाणा सरकार को फटकार लगाई है। जस्टिस अरुण मिश्र तथा दीपक गुप्ता की बेंच ने कहा है कि अरावली पहाड़ियों में निर्माण की मंज़ूरी दिए जाने से वन नष्ट होंगे और इसकी अनुमति नहीं दी जा सकती। 27 फरवरी, 2019 को हरियाणा विधानसभा ने पंजाब भूमि संरक्षण अधिनियम, 1900 में अरावली तथा शिवालिक पहाड़ियों में खनन के लिए संशोधन किया था।

2. हाल ही में किस भारतीय धावक ने नेपाल के चीफ ऑफ़ आर्मी स्टाफ ओपन मैराथन में 10 किलोमीटर की दौड़ को जीता?
उत्तर – शशांक शेखर


भारत के शशांक शेखर ने हाल ही में नेपाल के चीफ ऑफ़ आर्मी स्टाफ ओपन मैराथन में 10 किलोमीटर की दौड़ को जीता। शेखर काठमांडू में भारतीय दूतावास में केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) में कार्यरत्त हैं। इस मैराथन का आयोजन नेपाल की सेना द्वारा प्रतिवर्ष किया जाता है।

3. भारतीय रिज़र्व बैंक ने किस देश के केन्द्रीय बैंक के साथ 75 अरब डॉलर के द्विपक्षीय स्वैप अरेंजमेंट पर हस्ताक्षर किये?
उत्तर – जापान


भारतीय रिज़र्व बैंक तथा बैंक ऑफ़ जापान ने हाल ही में 75 अरब डॉलर के द्विपक्षीय स्वैप अरेंजमेंट पर हस्ताक्षर किये। इससे देश के विदेशी मुद्रा भंडार तथा पूँजी बाज़ार में मजबूती आएगी। इस समझौते से दोनों देश अपनी मुद्राओं को स्वैप कर सकते हैं। इस समझौते की शुरुआत 29 अक्टूबर, 2018 को प्रधानमंत्री मोदी की जापान यात्रा के दौरान हुई थी।

4. हाल ही में किस क्रिकेटर ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 500 छक्के पूरे किये?
उत्तर – क्रिस गेल


हाल ही में वेस्ट इंडीज के विस्फोटक बल्लेबाज़ ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 500 छक्के पूरे कर लिया, वे अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 500 चक्के लगाने वाले विश्व के पहले बल्लेबाज़ हैं। यह उपलब्धि उन्होंने इंग्लैंड के विरुद्ध खेले गये मैच में प्राप्त की । इस मैच में क्रिस गेल ने 97 गेंदों में शानदार 162 रनों की पारी खेली। इस मैच में गेल ने एकदिवसीय क्रिकेट में अपने 10,000 रन पूरे कर लिए। गौरतलब है कि हाल में 39 वर्षीय क्रिस गेल ने ICC विश्व कप 2019 के बाद अंतर्राष्ट्रीय एकदिवसीय क्रिकेट से सन्यास लेने की घोषणा की है।
क्रिस गेल
क्रिस गेल का जन्म 21 सितम्बर, 1979 को जमैका के किंग्स्टन में हुआ था। वे वेस्ट इंडीज की ओर से क्रिकेट खेलते हैं। उन्होंने 103 टेस्ट मैचों में 42 की औसत से 7,215 रन बनाये हैं। क्रिस गेल ने 284 अंतर्राष्ट्रीय एकदिवसीय मैचों में 9,727 रन बनाये हैं। जबकि 56 अंतर्राष्ट्रीय टी-20 मैचों में उन्होंने 1,607 रन बनाये हैं।

5. शून्य भेदभाव दिवस कब मनाया जाता है?
उत्तर –1 मार्च


प्रतिवर्ष एक मार्च को शून्य भेदभाव दिवस मनाया जाता है, इसका उद्देश्य कानून के समक्ष समानता सुनिश्चित करना है तथा इसे संयुक्त राष्ट्र के सभी देशों में फैलाना है। इस दिवस के माध्यम से किसी भी व्यक्ति के साथ HIV स्टेटस, आयु, लिंग, नस्ल, भाषा इत्यादि के आधार भेदभाव न करने का सन्देश दिया जाता है। इस वर्ष शून्य भेदभाव दिवस की थीम “व्हाट इफ” है।

6. हाल ही में निटवियर सेक्टर के लिए कपड़ा उद्योग मंत्रालय ने किस योजना के तहत कार्यक्रम लांच किया है?
उत्तर – पॉवरटेक्स इंडिया


हाल ही में केन्द्रीय कपड़ा उद्योग मंत्री स्मृति ईरानी ने पॉवर टेक्स इंडिया के तहत निटवियर (बुने हुए वस्त्र) सेक्टर के विकास के लिए योजना लांच की।
मुख्य बिंदु
• पॉवरटेक्स इंडिया के लिए आबंटित 487.07 करोड़ रुपये में से 72 करोड़ रुपये निटवियर सेक्टर के लिए आबंटित किये गये हैं।
• इस योजना के द्वारा पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप के मॉडल पर नए सेवा केन्द्रों का निर्माण किया जायेगा।
• इस योजना के तहत पहले से मौजूद पॉवर लूम सेवा केन्द्रों को अपग्रेड किया जाएगा।
• ग्राहकों के लिए उत्तम गुणवत्ता के बुने हुए वस्त्र उपलब्ध करवाने के लिए “निटवियर मार्क” का निर्माण किया जायेगा।
पॉवर टेक्स इंडिया

7. EASE सूचकांक में किस बैंक को प्रथम स्थान मिला?
उत्तर – पंजाब नेशनल बैंक


हाल ही में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों की EASE रिफॉर्म्स पर आधारित रिपोर्ट जारी की गयी, इस रिपोर्ट में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों का मूल्यांकन 140 मैट्रिक्स तथा 6 थीम्स में किया गया है, यह 6 थीम्स निम्नलिखित हैं :
ग्राहक प्रतिक्रियात्मकता
जिम्मेदाराना बैंकिंग
क्रेडिट ऑफ-टेक
उद्यमी मित्र के रूप में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक
डिजिटलीकरण तथा वित्तीय समावेश
परिणाम सुनिश्चित करना
रिपोर्ट के मुख्य बिंदु
• सुधारों के क्रियान्वयन में पंजाब नेशनल बैंक पहले स्थान पर रहा, इस सूची में बैंक ऑफ़ बड़ौदा दूसरे तथा भारतीय स्टेट बैंक तीसरे स्थान पर रहा।
• EASE (Enhanced Access & Service Excellence) के तहत पंजाब नेशनल बैंक को 100 में से 78.4 अंक प्राप्त हुए। बैंक ऑफ़ बड़ौदा को 77.8, भारतीय स्टेट बैंक को 74.6, ओरिएण्टल बैंक ऑफ़ कॉमर्स को 69, कैनरा बैंक को 67.5 तथा सिंडिकेट बैंक को 67.1 अंक प्राप्त हुए।

8. हाल ही में केन्द्रीय कैबिनेट ने किस मंत्रालय के अधीन प्रधानमंत्री जी-वन योजना को मंज़ूरी दी?
उत्तर – केन्द्रीय पेट्रोलियम व प्रक्रितक गैस मंत्रालय


कैबिनेट मामलों की आर्थिक समिति ने प्रधान मंत्री जी-वन (जैव-इंधन वातावरण अनुकूल फसल अवशेष निवारण) योजना को मंज़ूरी दी। इस योजना के तहत फसल अवशेषों के निवारण के लिए वित्तीय सहायत उपलब्ध की जायेगी। इस योजना को केन्द्रीय पेट्रोलियम व प्राकृतिक गैस मंत्रालय के अधीन लांच किया गया है।
प्रधान मंत्री जी-वन योजना
• इस योजना के तहत 2जी एथेनॉल सेक्टर को प्रोत्साहन दिया जायेगा। इसके लिए अनुसन्धान व विकास कार्य को बढ़ावा दिया जायेगा।
• इस योजना के तहत 12 वाणिज्यिक स्तर तथा 10 प्रदर्शनात्मक स्टार के द्वितीय पीढ़ी के एथेनॉल प्रोजेक्ट्स को VGF फंडिंग दो चरणों में प्रदान की जायेगी।
• पहले चरण (2018-19 से 2022-23) के दौरान 6 वाणिज्यिक परियोजनाओं तथा पांच प्रदर्शनात्मक परियोजनाओं को सहायता प्रदान की जाएगी।

9. ऑफशोर रुपये बाज़ार पर RBI की टास्क फ़ोर्स के प्रमुख कौन हैं?
उत्तर – उषा थोरात


भारतीय रिज़र्व बैंक ने हाल ही में पूर्व डिप्टी गवर्नर उषा थोरात की अध्यक्षता में 8 सदस्यीय टास्क फ़ोर्स का गठन किया है। यह टास्कफ़ोर्स ऑफशोर रुपये बाज़ार तथा घरेलु मुद्रा के बाह्य मूल्य के स्थायित्व से सम्बंधित मुद्दों का अवलोकन करेगी। यह समिति जून 2019 के अंत में अपनी रिपोर्ट सौंपेगी।

10. हाल ही में केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने विज्ञान परियोजनाओं के लिए फंडिंग प्रदान करने के लिए किस योजना को लांच किया?
उत्तर –स्टार्स


केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने STARS योजना लांच की, इस योजना को राष्ट्रीय विज्ञान दिवस (28 फरवरी) के अवसर पर लांच किया गया है।
स्टार्स योजना
• STARS का पूर्ण स्वरुप Scheme for Translational and Advanced Research in Science है, इसका उद्देश्य वैज्ञानिक शोध प्रोजेक्ट के लिए फण्ड प्रदान करना है।
• इस योजना का क्रियान्वयन 250 करोड़ रुपये की राशि से किया जायेगा।
• इस योजना के तहत 500 वैज्ञानिक परियोजनाओं को फंडिंग प्रदान की जायेगी। इन परियोजनाओं का चयन प्रतिस्पर्धा के आधार पर किया जायेगा।
• इस योजना का समन्वयन भारतीय विज्ञान संस्थान द्वारा किया जायेगा।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill