मिशन शक्ति

भारत ने अंतरिक्ष में युद्धक क्षमता हासिल करते हुए किसी भी संदिग्ध सैटलाइट को मार गिराने की शक्ति हासिल कर ली है।

देश के वैज्ञानिकों ने 27 मार्च को महज 3 मिनट के 'मिशन शक्ति' अभियान के तहत अंतरिक्ष के लो अर्थ ऑर्बिट में 300 किलोमीटर दूर एक सैटलाइट को मार गिराया। धरती की इस कक्षा में ज्यादातर टेलीकम्युनिकेशन सेटेलाइट्स को रखा जाता है।
बता दें सिर्फ 5 से 6 लोगों के ग्रुप को ही इस संबंध में जानकारी थी। इससे पहले मई, 1998 में अटल बिहारी वाजपेयी सरकार में इसी तरह गोपनीयता बरतते हुए परमाणु परीक्षण किया गया था।
इसे स्वदेश में ही बने ऐंटी-सैटलाइट मिसाइल के जरिए अंजाम दिया गया।
कैसी होती है यह ऐंटी-सैटलाइट मिसाइल
ऐंटी सैटलाइट मिसाइल के अंदर बारूद नहीं होता। इसे काइनैटिक किल वेपन भी बोलते हैं। सामान्य मिसाइल के टिप पर वॉरहेड लगाते हैं। लक्ष्य पर टकराने के बाद ब्लास्ट होता है।
जबकि ऐंटी सैटलाइट मिसाइल काइनैटिक किल मैकेनिज्म पर काम करती है। इसके वॉरहेड पर एक मेटल स्ट्रिप होता है। सैटलाइट के ऊपर मेटल का गोला गिर जाता है और वह उसे गिरा देता है।
यह मिसाइल किसी भी देश को अंतरिक्ष में सैन्य ताकत देने का काम करता है। अब तक यह शक्ति अमेरिका, रूस और चीन के पास ही थी, अब अंतरिक्ष में महाशक्ति कहलाने वाले देशों में भारत भी शामिल हो गया है। हालांकि अब तक किसी भी देश ने युद्ध में ऐसे ऐंटी-सैटलाइट मिसाइल को इस्तेमाल नहीं किया है।
यह होगा फायदा
  • दुश्मन देश के किसी भी संचार व सैन्य उपग्रह को नष्ट किया जा सकता है।
  • संचार व्यवस्था ठप होने से शत्रु राष्ट्र की समूची सैन्य संचार प्रणाली ठप की जा सकती है।
  • देश की सुरक्षा के लिए एयर डिफेंस नेटवर्क को मजबूत किया जा सकेगा।
मलबा चिंता का विषय
धरती की कक्षा में मौजूद मलबा भविष्य में किसी भी अंतरिक्ष अनहोनी के लिहाज से बड़ी चिंता का विषय है। इस मलबे को साफ करने के लिए तमाम शोध कार्य चल रहे हैं। ऐसे में किसी भी सेटेलाइट को मार गिराने के साथ ही उसके मलबे को लेकर विश्व समुदाय चिंतित हो जाता है। एंटी सेटेलाइट परीक्षण से तैयार हुआ मलबा दूसरे सेटेलाइटों या यानों के लिए मुश्किल पैदा कर सकता है। हालांकि ये आकार में बहुत छोटे होते हैं लेकिन राइफल से दागी गई गोली के मुकाबले कई गुना तेज रफ्तार से कक्षा में घूम रहे हैं। किसी भी सेटेलाइट से टक्कर होने पर उसे तबाह होने में देर नहीं लगेगी।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill