राष्ट्रीय युवा संसद महोत्सव पुरस्कार के विजेताओं को सम्मान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 27 फरवरी को विजेताओं को विज्ञान भवन में राष्ट्रीय युवा संसद महोत्सव पुरस्कार प्रदान किए। खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने इस साल 12 जनवरी को राष्ट्रीय युवा दिवस के मौके पर राष्ट्रीय युवा संसद महोत्सव की शुरुआत की थी, जिससे 18 से 25 वर्ष की उम्र के युवाओं को सार्वजनिक मुद्दों के साथ जुड़ने और आम आदमी के विचार समझने के लिये प्रेरित किया जाये। राष्ट्रीय युवा संसद
महोत्सव 2019 का आयोजन संयुक्त रूप से राष्ट्रीय सेवा योजना और नेहरू युवा केंद्र संगठन द्वारा खेल मंत्रालय के अंतर्गत किया गया। 

4जी/एलटीई और 5जी एनआर मॉडम्स के लिए भारत के प्रथम स्वदेशी तकनीक से निर्मित सेमिकंडक्टर चिप्स को जारी किया

दूरसंचार सचिव अरूणा सुंदरराजन ने सेमिकंडक्टर कंपनी “सिग्नलचिप” द्वारा 4जी/एलटीई और 5जी एनआर मॉडम्स के लिए भारत के प्रथम स्वदेशी तकनीक से निर्मित सेमिकंडक्टर चिप्स को जारी किया। उन्होंने कहा कि आंकड़ों की सुरक्षा विश्व में आज सर्वाधिक चिंता का विषय है और भारत आंकड़ों के संदर्भ में तब तक सुरक्षित नहीं रह सकता, जब तक वह स्वयं की चिप्स का निर्माण न कर ले। उन्होंने बताया कि वर्तमान में केवल 8 कंपनियां और कुछ ही देश सेमिकंडक्टर चिप्स का निर्माण कर सकते हैं और ऐसे में स्वदेशी तकनीक से निर्मित चिप का जारी होना सही मायने में विश्व के लिए मेक इन इंडिया है।

‘SHREYAS’ पोर्टल लॉन्च, जाने क्यों है खास

इसमें देश के सभी विश्वविद्यालयों, कॉलेज, आईटीआई और पॉलिटेक्निक के छात्रों को रजिस्ट्रेशन करना होगा। उनकी प्रोफाइल के आधार पर आगे छह, नौ या एक साल की ट्रेनिंग दी जाएगी। मानव संसाधन विकास मंत्रालय, कौशल विकास मंत्रालय और श्रम और रोजगार मंत्रालय के संयुक्त तत्वावधान में यह पोर्टल काम करेगा। वर्ष 2019 में लगभग तीन लाख छात्रों को इसके माध्यम से ट्रेनिंग दी जाएगी।

डॉ. जितेन्‍द्र सिंह ने राष्‍ट्रीय ई-गवर्नेंस पुरस्‍कार प्रदान किए

ई-गवर्नेंस पहल के कार्यान्‍वयन में विशिष्‍टता को मान्‍यता देने और उसे बढ़ावा देने के विचार से, भारत सरकार प्रत्‍येक वर्ष ई-गवर्नेंस पर राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार प्रदान करती है। केन्‍द्रीय पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्रालय में राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार), प्रधानमंत्री कार्यालय, कार्मिक, लोक शिकायत एवं पेंशन, परमाणु ऊर्जा विभाग और अंतरिक्ष विभाग में राज्‍य मंत्री डॉ. जितेन्‍द्र सिंह ने 27 फरवरी, 2019 को नई दिल्‍ली में वर्ष 2019 के लिए राष्‍ट्रीय ई-गवर्नेंस पुरस्‍कार प्रदान किए। ई-गवर्नेंस के क्षेत्र में उपलब्धियों को मान्‍यता देने के लिए छह श्रेणियों में ये पुरस्‍कार दिए गए। इस पहल के तहत डिजाइनिंग की कारगर प्रक्रियाओं के बारे में जानकारी प्रदान करने और टिकाऊ ई-गवर्नेंस पहलों को लागू करने पर जोर दिया जाता है। साथ ही, सफल ई-गवर्नेंस समाधानों में नवाचारों को बढ़ावा देने और समस्‍याओं का समाधान करने, जोखिमों में कमी लाने, मुद्दों के निपटारे और सफलता के लिए योजना तैयार करने के बारे में अनुभवों के आदान-प्रदान भी किया जाता है।

थावरचंद गेहलोत ने बधिर लोगों के लिए आईएसएल शब्दकोश के दूसरे संस्करण को लांच किया

केन्द्रीय सामाजिक न्याय और आधिकारिता मंत्री थावरचंद गेहलोत ने 28 फरवरी को बधिर लोगों के लिए आईएसएल शब्दकोश के दूसरे संस्करण को लांच किया। इस शब्दकोश को इंडियन साईन लेंग्वेज रिसर्च एंड ट्रेनिंग सेंटर (आईएसएलआरटीसी) ने तैयार किया है, जो सामाजिक न्याय व आधिकारिता मंत्रालय के दिव्यांगजन शक्तिकरण विभाग के अंतर्गत कार्य करता है। 3000 शब्दों वाले पहले संस्करण को 23 मार्च, 2018 को लांच किया गया था। शब्दकोश में शिक्षा, कानून, चिकित्सा, तकनीक आदि विषयों के 6000 शब्द हैं इस अवसर पर गेहलोत ने शब्दकोश प्रकाशन के लिए आईएसएलआरटीसी के प्रयासों की सराहना की।

प्रधानमंत्री ने विज्ञान और प्रौद्योगिकी के लिए शांति स्वरूप भटनागर पुरस्कार प्रदान किए

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 28 फरवरी, 2019 को नई दिल्ली स्थित विज्ञान भवन में आयोजित होने वाले शांति स्वरूप भटनागर पुरस्कार समारोह में भाग लिया। प्रधानमंत्री ने वर्ष 2016, 2017 और 2018 के लिए विजेताओं को शांति स्वरूप भटनागर पुरस्कार प्रदान किए। उन्होंने समारोह को संबोधित भी किया था। विज्ञान और औद्योगिक अनुसंधान परिषद के संस्थापक-निदेशक डॉ. शांति स्वरूप भटनागर के नाम पर इस पुरस्कार की स्थापना की गई है।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill