अमरीकी राष्ट्रपति ने केली नाइट क्राफ्ट को यूएन का नया राजदूत नामित किया

अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कनाडा की केली नाइट क्राफ्ट को यूएन का नया राजदूत नामित किया है। उन्हें भारतीय अमरीकी निकी हेली की जगह चुना गया है।

अक्टूबर 2018 में हेली ने घोषणा किया था कि वह इस पद को साल के अंत तक छोड़ना चाहती हैं। इसके बाद से नए उम्मीदवार की तलाश तेज हो गई थी।
Image result for अमरीकी राष्ट्रपति ने केली नाइट क्राफ्ट को यूएन का नया राजदूत नामित किया
निकी हेली दो साल तक साउथ कर्लोलिना की गवर्नर रह चुकी हैं। अमरीकी प्रशासन में वह पहली ऐसी भारतीय अमरीकी महिला थीं, जिन्हें कैबिनेट में जगह दी गई थी।
केली नाइट क्राफ्ट एक अमेरिकी व्यवसायी और राजनयिक है जो कनाडा में संयुक्त राज्य अमेरिका के राजदूत हैं। वह कनाडा में संयुक्त राज्य की राजदूत बनने वाली पहली महिला हैं।


अभिजीत गुप्ता ने जीता कान अंतरराष्ट्रीय शतरंज ओपन खिताब

भारतीय ग्रैंडमास्टर अभिजीत गुप्ता ने नौवें और अंतिम दौर में इटली की पियर लुइगी बासो के साथ आसान ड्रा खेलकर 25 फरवरी 2019 को यहां कान अंतरराष्ट्रीय शतरंज ओपन का खिताब जीता।
अभिजीत पिछली बार संयुक्त रूप से शीर्ष पर रहे थे लेकिन इस बार 7.5 अंक बनाकर अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वियों बेलारूस के निकिता मायोरोव, पोलैंड के नासुता ग्रेगोर्ज और उक्रेन के यूरी सोलोडोवनिचेको पर पूरे एक अंक की बढ़त बनाई।
अभिजीत दिल्ली अंतरराष्ट्रीय ओपन में भी संयुक्त रूप से शीर्ष पर रहे थे। अभिजीत ने कहा कि तैयारी के लिए अधिक समय नहीं मिला। अभिजीत गुप्ता भारतीय शतरंज ग्रांडमास्टर पदवी के साथ भारतीय खिलाड़ी हैं। यह राजस्थान के भीलवाड़ा ज़िले से हैं।

भारतीय रेलवे ने नई वेबसाइट रेल दृष्टि लॉन्च की

केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने 25 फरवरी 2019 को यात्रियों के लिए एक डैशबोर्ड लॉन्च किया, जिसे वे ट्रेन के आने-जाने के समय पर निगरानी के साथ-साथ देश में कहीं भी ट्रेन से जुड़ी जानकारी हासिल कर सकेंगे। 'रेल-दृष्टि' डैशबोर्ड को रेलवे सूचना प्रणाली केन्द्र (सीआरआईएस) द्वारा विकसित किया गया है और इस पर https://raildrishti.cris.org.in के जरिए पहुंचा जा सकता है।
डैशबोर्ड को लॉन्च करते हुए पीयूष गोयल ने कहा कि अब लोग कहीं भी जाते वक्त मात्र एक स्वाइप पर भारतीय रेलवे से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी को हासिल कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि वे देश भर में ट्रेनों की आवाजाही, ट्रेन के आने-जाने की समयबद्धता, माल ढुलाई व यात्री आय, माल लदान व उतराई, बड़ी परियोजनाओं की प्रगति, जन शिकायतों, रेलवे स्टेशनों का विवरण और अन्य चीजों के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं।
ट्रेनों में परोसे जाने वाले खाने की गुणवत्ता से संबंधित लगातार शिकायतों के संबंध में डैशबोर्ड को भारतीय रेल खानपान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) के बेस रसोईघरों से भी जोड़ दिया गया है, जिससे लाइव वीडियो के जरिए आईआरसीटीसी रसोईघरों में क्या चल रहा है, उसकी निगरानी की जा सकेगी। डैशबोर्ड ट्रेनों में यात्रा कर रहे आरक्षित और अनारक्षित यात्रियों का लाइव स्टेटस भी मुहैया कराएगा।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill