लॉरियस अवार्ड्स 2019: नोवाक जोकोविच चुने गए दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी

टेनिस स्टार नोवाक जोकोविच, जिम्नास्ट सिमोन बाइल्स, दिग्गज गोल्फर टाइगर वुड्स और फुटबॉल विश्व कप विजेता फ्रांस की टीम ने 2019 के लिए लॉरियस विश्व खेल पुरस्कार जीते।
जोकोविच ने काइलियान एम्बापे, इलियुद किपचोगे और लेब्रोन जेम्स जैसे दिग्गजों को पछाड़कर साल के सर्वश्रेष्ठ पुरुष खिलाड़ी का पुरस्कार जीता।

पिछले तीन ग्रैंडस्लैम जीतने वाले नोवाक जोकोविच ने चौथी बार यह पुरस्कार जीता है। रोजर फेडरर ने रिकॉर्ड पांच बार यह पुरस्कार जीता है।
Image result for लॉरियस अवार्ड्स 2019
अन्य विजेता
सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ी: जिम्नास्ट सिमोन बाइल्स को साल की सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ी का पुरस्कार दिया गया। उन्होंने विश्व चैंपियनशिप में रिकॉर्ड प्रदर्शन करते हुए चार स्वर्ण, एक रजत और एक कांस्य पदक जीता था। उन्हें 2017 में भी यह पुरस्कार मिला था।
सर्वश्रेष्ठ टीम: फीफा विश्व कप विजेता फ्रांस दुनिया की पहली राष्ट्रीय फुटबॉल टीम बनी जिसे दूसरी बार साल की सर्वश्रेष्ठ टीम चुना गया।
'ब्रेकथ्रू ऑफ द ईयर': जापान की पहली ग्रैंडस्लैम विजेता नाओमी ओसाका को 'ब्रेकथ्रू ऑफ द ईयर' पुरस्कार के लिए चुना गया। उन्होंने अमेरिकी ओपन के फाइनल में पांच बार की लॉरियस पुरस्कार विजेता सेरेना विलियम्स को हराया था।
कमबैक ऑफ़ द इयर: गोल्फ स्टार टाइगर वुड्स को वापसी करने वाला साल का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया। वह इस पुरस्कार को लेने के लिए मौजूद नहीं थे। इससे पहले वह 2000 और 2001 में सर्वश्रेष्ठ पुरुष खिलाड़ी चुने गए थे।
लाइफटाइम अचीवमेंट: महान फुटबॉल मैनेजर आर्सीन वेंगर को 22 साल तक आर्सेनल के मैनेजर के रूप में फुटबॉल में योगदान के लिए लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार दिया गया।
झारखंड की संस्था 'युवाको भी मिला लॉरियस पुरस्कार
झारखंड के एनजीओ 'युवा' को 'लॉरियस स्पोर्ट्स फॉर गुड' पुरस्कार
भारत के झारखंड के ग्रामीण क्षेत्र में काम करने वाली संस्था 'युवा' को 'लॉरियस स्पोर्ट फॉर गुड' पुरस्कार के लिए चुना गया। यह संस्था फुटबॉल के जरिए वंचित तबके से जुड़ी लड़कियों के जीवन में सुधार के लिए काम कर रही है।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill