NEW CURRENT AFFAIRS QUIZ




1. हाल ही में किस राज्य की सरकार द्वारा राज्य के युवाओं को स्मार्टफोन दिए जाने की घोषणा की गई है?.
तमिलनाडु
झारखंड
असम
पंजाब

Solution:
पंजाब मंत्रिमंडल ने स्मार्टफोन वितरित करने के तौर-तरीकों को मंजूरी दे दी. योजना के पहले चरण में, सरकारी स्कूलों में उच्चतर कक्षाओं के छात्रों, कॉलेजों और तकनीकी संस्थानों को शामिल किया जाएगा.


2. बैंक ऑफ बड़ौदा, देना बैंक तथा किस तीसरे बैंक के विलय के लिए केन्द्री य मंत्रिमंडल ने हाल ही में मंजूरी प्रदान की है?
केनरा बैंक
विजया बैंक
बैंक ऑफ़ इंडिया
ओवरसीज़ बैंक

Solution:
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने 02 जनवरी 2019 को बैंक ऑफ बड़ौदा, विजया बैंक तथा देना बैंक के विलय के लिए विलय योजना को अपनी मंजूरी दे दी है..


3. केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने असम समझौते की धारा-6 को लागू करने के लिए एक उच्च स्तरीय समिति के गठन को मंजूरी दी है. यह समझौता कब किया गया था?.
13 जनवरी 1986 
22 नवंबर 1988 
15 अगस्त 1985
26 जनवरी 1965

Solution:
15 अगस्त 1985 को असम समझौते पर हस्ताक्षर हुए थे. समझौते की धारा-6 के अनुसार असम के लोगों की सांस्कृतिक, सामाजिक, भाषायी पहचान व विरासत को संरक्षित करने और प्रोत्साहित करने के लिए उचित संवै‍धानिक, विधायी और प्रशासनिक उपाय किये जायेंगे


4. भारत और पाकिस्तान द्वारा हाल ही में साझा की गई सूची में पाकिस्तान की जेलों में बंद कितने भारतीय कैदियों के बारे में बताया गया है?
537
550
588
622

Solution:
पाकिस्तान द्वारा साझा की गई सूची के अनुसार पाकिस्तान की जेलों में 537 भारतीय कैद हैं. इनमें 483 मछुआरे और 54 अन्य लोग हैं.


5. निम्नलिखित में से किस राज्य द्वारा सरस्वती नदी के पुनरोत्थान और इसमें ताजे पानी के नियमित प्रवाह को बनाये रखने हेतु परियोजना को मंजूरी दी गई है?
मध्य प्रदेश
हरियाणा
उत्तर प्रदेश
बिहार

Solution:
हरियाणा में प्राचीन सरस्वती नदी के पुनरोत्थान और इसमें ताजे पानी के नियमित प्रवाह को हकीकत बनाने के लिए नदी के प्रवाह मार्ग पर विभिन्न विरासत स्थलों के जीर्णोद्धार सहित 11 अहम परियोजनाओं को मंजूरी मिल गई है.


6. केंद्र सरकार के अनुसार किस योजना के तहत अब तक 6 करोड़ से अधिक मुफ्त गैस कनेक्शन बांटे गए हैं?
प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना
प्रधानमंत्री आवास योजना
प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना
प्रधानमन्त्री कौशल विकास योजना 

Solution:
केंद्र सरकार के अनुसार 'प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना' के तहत अब तक 6 करोड़ से अधिक मुफ्त गैस कनेक्शन बांटे गए हैं. इससे पहले केंद्रीय कैबिनेट ने इस योजना के विस्तार वाले प्रस्ताव को मंज़ूरी दी थी जिसके तहत अब उन सभी गरीब परिवारों को मुफ्त एलपीजी कनेक्शन मुहैया कराया जाएगा जिनके पास अब तक कनेक्शन नहीं है.


7. किस राज्य की कैबिनेट ने शिक्षकों के ट्रांसफर को सरल बनाते हुए नई ऑनलाइन ट्रांसफर पॉलिसी को मंजूरी दे दी है?
बिहार
झारखण्ड
पंजाब
कर्नाटक

Solution:
पंजाब कैबिनेट ने शिक्षकों की ट्रांसफर को सरल बनाते हुए नई ऑनलाइन ट्रांसफर पॉलिसी को मंजूरी दे दी है. यह पॉलिसी 1 अप्रैल से लागू होगी.


8. हाल ही में किस राज्य में मलेरिया के मामलों में 80 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गयी है?
ओडिशा
बिहार 
पंजाब
झारखण्ड

Solution:
देश के कुल मलेरिया पीड़ितों में से एक तिहाई ओडिशा में ही हैं. नवीन तकनीकों तथा गैर-स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के द्वारा ओडिशा में मलेरिया के मामलों में भारी कमी दर्ज की गयी. इसमें लगभग 80 प्रतिशत की कमी हुई है. ओडिशा में मलेरिया स्थानिक रोग है.


9. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 106वीं भारतीय विज्ञान कांग्रेस का उद्घाटन किस राज्य में किया?
बिहार
कर्नाटक
पंजाब
गुजरात

Solution:
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 106वीं भारतीय विज्ञान कांग्रेस का उद्घाटन पंजाब में किया. भारतीय विज्ञान कांग्रेस का आयोजन पंजाब स्थित जालंधर में लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी में किया जा रहा है. 


10. हरियाणा सरस्वती विरासत विकास बोर्ड ने सरस्वती नदी को 'पुनर्जीवित' करने और नदी में पानी का नियमित प्रवाह बनाए रखने के लिए कितनी परियोजनाओं को मंज़ूरी दी?
20
25
30
11

Solution:
हरियाणा सरस्वती विरासत विकास बोर्ड ने सरस्वती नदी को 'पुनर्जीवित' करने और नदी में पानी का नियमित प्रवाह बनाए रखने के लिए 11 परियोजनाओं को मंज़ूरी दी.



Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill