Daily CA Dose : 03-01-2019


1. 42वीं भारतीय सामाजिक विज्ञान कांग्रेस का आयोजन किस स्थान पर किया गया?
उत्तर – भुबनेश्वर


मणिपुर की गवर्नर डॉ नजमा हेपतुल्लाह ने ओडिशा के भुबनेश्वर में KIIT विश्विद्यालय में 42वीं भारतीय सामाजिक विज्ञान कांग्रेस का उद्घाटन किया। इसकी थीम “डिजिटल काल में मानव का भविष्य” है। यह एक वार्षिक इवेंट है, इसका आयोजन भारतीय सामाजिक विज्ञान अकादमी द्वारा किया जाता है।

2. हाल ही में किस खिलाड़ी को ICC वुमन क्रिकेटर ऑफ़ द ईयर 2018 चुना गया?
उत्तर – स्मृति मंधाना

भारत की स्मृति मंधाना ने हाल ही में रकेल हेहो फ्लिंट अवार्ड (ICC वुमन क्रिकेटर ऑफ़ द ईयर) जीता। इसके अलावा उन्हें एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट का सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ी चुना गया। उन्होंने इस वर्ष एकदिवसीय क्रिकेट के 12 मैचों में 66.9 की औसत से 669 रन बनाये। महिला टी-ट्वेंटी विश्व कप के सेमीफाइनल में भारत को पहुँचाने में भी उनकी भूमिका काफी महत्वपूर्ण रही।
ऑस्ट्रेलिया की विकेटकीपर बल्लेबाज़ एलिसा हेली को ICC महिला टी-20 प्लेयर ऑफ़ द ईयर चुना गया। इंग्लैंड की 19 वर्षीय स्पिनर सोफी एक्लेस्टोन को ICC इमर्जिंग प्लेयर ऑफ़ द ईयर (उभरती हुई खिलाड़ी) चुना गया।

3. भारतीय रिज़र्व बैंक ने ESAF स्माल फाइनेंस बैंक को अनुसूचित बैंक के रूप में कार्य करने के लिए मंज़ूरी दी, इस बैंक का मुख्यालय कहाँ पर स्थित है?
उत्तर – थ्रिस्सुर, केरल

1934 के आरबीआई अधिनियम की दूसरी अनुसूची के तहत ESAF स्माल फाइनेंस बैंक लिमिटेड को भारतीय रिज़र्व बैंक ने अनुसूचित बैंक के रूप में कार्य करने के लिए मंज़ूरी दी। इसके साथ ही ESAF केरल का पांचवा अनुसूचित बैंक बन गया है, केरल के अन्य अनुसूचित बैंक फ़ेडरल बैंक, साउथ इंडिया बैंक, कैथोलिक सीरियन बैंक तथा धनलक्ष्मी बैंक हैं। अनुसूचित बैंक होने के बाद यह बैंक ट्रस्ट, संघ, धार्मिक संस्थान तथा म्यूच्यूअल फण्ड से फंड्स प्राप्त कर सकता है। यह बैंक अब रीफाइनेंस सुविधा का उपयोग भी कर सकता है। इस बैंक के माध्यम से अब सरकारी योजनायें भी क्रियान्वित की जा सकती है तथा आधार पंजीकरण भी करवाया जा सकता है। ESAF बैंक केरल के शहरी, अर्द्ध-शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्रों में कार्य करता है, इसकी 13 राज्यों में बैंकिंग आउटलेट्स हैं। इसका मुख्यालय केरल के थ्रिस्सुर में स्थित है।

4. नया मुख्य सूचना आयुक्त किसे नियुक्त किया गया?
उत्तर – सुधीर भार्गव

हाल ही में सुधीर भार्गव को नया मुख्य सूचना आयुक्त नियुक्त किया गया। सुधीर भार्गव 1979 बैच के राजस्थान कैडर के आईएएस अफसर हैं। उनके अलावा पूर्व आईएफएस अफसर यशवर्धन सिन्हा, पूर्व IRS अफसर वनज एन सरना, पूर्व आईएएस अफसर नीरज कुमार गुप्ता तथा पूर्व विधि सचिव सुरेश चन्द्र को सूचना आयुक्त के रूप में नियुक्त किया गया।
केन्द्रीय सूचना आयोग की स्थापना केंद्र सरकार ने वर्ष 2005 में सूचना का अधिकार अधिनियम (RTI), 2005 के तहत की गयी थी। स्वस्थ लोकतंत्र के शासन सम्बन्धी कार्यों में पारदर्शिता बनाये रखने में इस आयोग की भूमिका अति महत्वपूर्ण है। इसके द्वारा भ्रष्टाचार, भाई-भतीजावाद, दमन तथा सत्ता के दुरूपयोग को रोका जा सकता है।
केन्द्रीय सूचना आयोग किसी भी व्यक्ति से प्राप्त शिकायत की जांच कर सकता है। मुख्य आयुक्त द्वारा सामान्य अधीक्षण, निर्देशक तथा आयोग के प्रबंधन का कार्य किया जाता है, मुख्य सूचना आयुक्त की सहायता के लिए सूचना आयुक्त होते हैं। केन्द्रीय सूचना आयोग अपनी सूचना का अधिकार अधिनियम के क्रियान्वयन सम्बन्धी वार्षिक रिपोर्ट केंद्र सरकार को सौंपता है। यह आयोग अपनी रिपोर्ट को संसद के दोनों सदनों में प्रस्तुत करता है।

5. हाल ही में ऑस्कर व ग्रैमी विजेता नार्मन गिम्बेल का निधन हुआ, वे किस देश के निवासी थे?
उत्तर – अमेरिका

नार्मन गिम्बेल ऑस्कर व ग्रैमी विजेता अमेरिकी लिरिसिस्ट थे, हाल ही में उनका निधन 91 वर्ष की आयु में हुआ। उन्होंने “किलिंग मी सॉफ्टली”,”आई गॉट ए नेम”,”द गर्ल फ्रॉम इपानेमा” जैसे लोकप्रिय गानों की लिरिक्स लिखीं।

6. हाल ही में किस भारतीय विकेट-कीपर ने पहली बार एक टेस्ट श्रृंखला में 20 कैच लिए?
उत्तर – ऋषभ पन्त

भारत के विकेटकीपर ऋषभ पन्त ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध जारी श्रृंखला में 20 कैच लिए हैं, वे एक टेस्ट श्रृंखला में 20 कैच लेने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर हैं। इससे पहले नरेन तम्हाने तथा सैयद किरमानी ने एक श्रृंखला में 19-19 कैच लिए थे। एक टेस्ट श्रृंखला में सर्वाधिक कैच लेने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के ब्रैड हैडिन के नाम है, उन्होंने एक ही टेस्ट श्रृंखला में 29 कैच लिए थे।

7. ट्रांसजेंडर IPC की किस धारा के तहत यौन शोषण का केस दर्ज करवा सकते हैं?
उत्तर – 354 ए

हाल ही में दिल्ली उच्च न्यायालय ने कहा है कि ट्रांसजेंडर (विपरीतलिंगी) भारतीय दंड संहिता के सेक्शन 354 A के तहत यौन शोषण की शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। IPC का सेक्शन 354 A यौन शोषण तथा यौन शोषण के लिए सजा से सम्बंधित है। हाल ही में एक ट्रांसजेंडर छात्र का यौन शोषण का मामला पुलिस द्वारा दर्ज नहीं करवाया गया था। पुलिस ने इसके पीछे उचित सेक्शन न होने का हवाला दिया था। उच्च न्यायालय ने सुनवाई के दौरान कहा की याचिकर्ता अपनी पहचान को गोपनीय बनाये रख सकता है और यह भी निर्देश दिया की केस का नाम “अनामिका बनाम भारत सरकार व अन्य” किया जाए।

8. हाल ही में राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने कौन सी टोल फ्री हेल्पलाइन लांच की?
उत्तर – 14433

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग के चेयरपर्सन जस्टिस (सेवानिवृत्त) एच.एल. दत्तु ने हाल ही में एक टोल फ्री नंबर “14433” तथा कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से शिकायत दर्ज करने की सुविधा को लांच किया। यह नंबर केवल कार्यालय के कार्य करने के समय तक ही उपलब्ध रहेगा। आयोग ने 750 कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) शोर्टलिस्ट किया है। बाद में इस सेवा को सभी CSC तक पहुँचाया जायेगा।
राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग की स्थापना 12 अक्टूबर, 1993 को 28 सितम्बर, 1993 के मानव अधिकार सुरक्षा अध्यादेश के तहत की गयी थी। इसे मानव अधिकार सुरक्षा अधिनियम, 1993 के द्वारा वैधानिक आधार प्रदान किया गया। यह आयोग जीवन, स्वतंत्रता, समानता तथा सम्मान इत्यादि मूलभूत मानवीय अधिकारों की सुरक्षा के लिए कार्य करता है। इसका मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है। वर्तमान में राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग के चेयरमैन जस्टिस एच. एल. दत्तु हैं, राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग के महासचिव अम्बुज शर्मा हैं।

9. हाल ही में किस देश ने 2019 को “Year of Investment in Backdrop of Wider Business with India” घोषित किया?
उत्तर – उज्बेकिस्तान

हाल ही में उज्बेकिस्तान ने 2019 को “Year of Investment in Backdrop of Wider Business with India” घोषित किया। इसकी घोषणा उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपति शावकत मिर्ज़ियोयेव ने की। इस दौरान उन्होंने उज्बेकिस्तान की अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए भारतीय निवेश के महत्व पर बल दिया। अपने संबोधन के दौरान उन्होंने कहा कि मुक्त अर्थव्यवस्था के निर्माण के लिए ठोस कदम उठाये जायेंगे।

10. हाल ही में किसकी अध्यक्षता वाली सरकारी समिति ने AICTE को 2020 से नए इंजीनियरिंग कॉलेज शुरू न करने का सुझाव दिया है?
उत्तर – BVR मोहन रेड्डी

IIT हैदराबाद के चेयरमैन BVR मोहन रेड्डी की अध्यक्षता वाले पैनल ने अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद् (AICTE) को 2020 से नए इंजीनियरिंग कॉलेज की स्थापना को मंज़ूरी न देने का सुझाव दिया है।
पैनल की सिफारिशें
• 2020 से नए इंजीनियरिंग कॉलेज की स्थापना को मंज़ूरी न दी जाए, तत्पश्चात प्रत्येक दो वर्ष के बाद नई क्षमता की समीक्षा की जाए।
• मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल, सिविल तथा इलेक्ट्रॉनिक्स जैसे परंपरागत इंजीनियरिंग क्षेत्रों में अतिरिक्त सीटों को मंज़ूरी न दी जायेगी। इसके साथ-साथ संस्थानों को पारंपरिक इंजीनियरिंग क्षेत्र की बजाय नई उभरती हुई तकनीकों को बल देने का सुझाव दिया गया है।
• आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, ब्लॉकचेन, रोबोटिक्स, क्वांटम कंप्यूटिंग, डाटा साइंस, साइबर सुरक्षा तथा 3डी प्रिंटिंग व डिजाईन के लिए विशेष रूप से अंडर-ग्रेजुएट कार्यक्रम शुरू किये जाएँ।
इन सिफारिशों के कारण
• वर्तमान में पारंपरिक इंजीनियरिंग में कुल क्षमता का 40% हिस्सा उपयोग हो गया है, जबकि कंप्यूटर साइंस व इंजिनियर, एरोस्पेस इंजीनियरिंग व मैकेनोट्रोनिक्स में 60% क्षमता का उपयोग किया जा रहा है।
• रिपोर्ट्स के मुताबिक 2016-17 में 3,291 इंजीनियरिंग कॉलेज में बी.ई./बी.टेक की 15.5. लाख सीटों में से 51% सीटों के लिए उम्मीदवारों ने दिलचस्पी नहीं दिखाई।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill